लिव-इन रिलेशनशिप में जाने से पहले लड़कियां जान लें ये 5 बातें

By गुलनीत कौर | Published: May 20, 2018 08:43 AM2018-05-20T08:43:08+5:302018-05-20T08:43:08+5:30

लिव-इन में रहने वाले दो लोग पति-पत्नी नहीं होते हैं इसलिए लड़का ही सारे खर्चे उठाये यह जरूरी नहीं।

Things girls must know about live-in relationships in hindi | लिव-इन रिलेशनशिप में जाने से पहले लड़कियां जान लें ये 5 बातें

couple love

आजकल भारत में भी लिव-इन रिलेशनशिप का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। यानी एक लड़का और लड़की बिना शैड किए एक दूसरे के साथ एक कमरे में, एक छत के नीचे रहते हैं। लिव-इन में रहने वाले कुछ कपल्स तो एक दूसरे के लिए सीरियस होते हैं, लेकिन वहीं कुछ केवल टाइमपास के लिए साथ रहते हैं। ऐसे लोग फ्यूचर की परवाह किए बिना केवल अपनी निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपोजिट सेक्स के पार्टनर के साथ अपना रूम शेयर करते हैं। खैर कारण कुछ भी हो, अगर आप एक लड़की हैं और लिव-इन रिलेशनशिप में जाने का विचार बना रही हैं तो ऐसा करने से पहले कुछ बातों को जान लें ताकि आपको किसी बड़ी परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

1. पहले करें दोस्ती

अगर आपको अपने पार्टनर से मिले हुए अभी कुछ ही दिन हुए हैं लेकिन फिर भी आप दोनों ने लिव-इन में रहने का फैसला ले लिया है तो सबसे पहले अपने पार्टनर के स्वभाव को जान लें। उसके स्वभाव को जानने और परखने के बाद ही उसके साथ लिव-इन में रहने का फैसला लें। अगर आपको थोड़ा भी संदेह हो तो अपना फैसला बदल डालें।

2. मनी मैनेजमेंट की बता कर लें

जाहिर है कि लिव-इन में रहने वाले दो लोग पति-पत्नी नहीं होते हैं इसलिए लड़का ही सारे खर्चे उठाये यह जरूरी नहीं। अगर आपको लगता है कि पैसों को लेकर बाद में परेशानियां आ सकती हैं तो पहले ही इस बारे में बातें क्लियर कर लें। कौन कितना खर्च करेगा, आप दोनों कुछ सेविंग करेंगे या नहीं, महीने का बजट ग्तैयार करना है या नहीं, ऐसी सभी बातों पर पहले ही चर्चा कर लें।

3. खुद को तैयार कर लें

अब तक अगर आप फैमिली के साथ या अपनी किसी दोस्त के साथ रह रही थीं तो जाहिर है कि आपकी लाइफ काफी अलग थी। लेकिन एक लड़के के साथ लिव-इन में आने के बाद आपको खुद को पहले ही इमोशनली और मेंटली तैयार करना होगा। लड़कों का लाइफस्टाइल काफी अलग होता है, उनके उठने, सोने, खाने-पीने का समय आपके साथ मैच करे यह जरूरी नहीं। उनकी कई आदतें भी आपको पसंद नहीं आएँगी, लेकिन इन्हें अपनाने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें।

यह भी पढ़ें: शरीर के अंगों से जानें स्त्री की सेक्स लाइफ से जुड़े राज

4. कुछ पसंद ना आए तो गुस्से पर कंट्रोल करें

शादी के बाद पहले साल में पति-पत्नी के बीच भी कई छोटे झगड़े होते हैं जिसका सबसे बड़ा कारण होता है एक दूसरे के लाइफस्टाइल को आसानी से स्वीकार ना कर पाना। लिव-इन रिलेशनशिप में भी यही दिक्कत आती है। इसलिए आपको धैर्य बनाते हुए और गुस्से को कंट्रोल में रखते हुए चलना होगा।

5. लिव-इन एक एक्सपेरिमेंट है

लिव-इन में जाने वाले हर कपल यह जानते हैं कि वे एक एक्सपेरिमेंट ही कर रहे हैं। एक दूसरे को अगर समझ सके और यह महसूस हुआ कि वे जिंदगी बिता सकते हैं तो ऐसे कपल शादी कर लेते हैं। लेकिन सोच मैच ना करने पर अलग भी हो जाते हैं। लेकिन यहाँ लड़कियां कुछ कमजोर पड़ जाती हैं। लेकिन हमेशा याद रखें कि जब भी लगे कि आपका लिव-इन पार्टनर आपका जीवनसाथी बनने लायक नहीं है तो इस रिश्ते से बाहर आने के लिए आप खुद स्टेप लें, किसी बात का इन्तजार ना करें। 

Web Title: Things girls must know about live-in relationships in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे