रिलेशनशिप में पहला इम्प्रेशन रखता है मायने, स्टडी में हुआ खुलासा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 25, 2022 02:45 PM2022-11-25T14:45:56+5:302022-11-25T14:46:06+5:30

Study finds first impression matters in relationship | रिलेशनशिप में पहला इम्प्रेशन रखता है मायने, स्टडी में हुआ खुलासा

रिलेशनशिप में पहला इम्प्रेशन रखता है मायने, स्टडी में हुआ खुलासा

Next

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के पहले इम्प्रेशन पर हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि डेटिंग पूल में अनुकूलता और लोकप्रियता का प्रभाव उन लोगों पर पड़ता है जो संभावित लव पार्टनर्स के रूप में पीछा करते हैं। अध्ययन नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की कार्यवाही में प्रकाशित हुआ था। यद्यपि स्थापित रोमांटिक संबंधों में लोकप्रियता और अनुकूलता का अध्ययन किया गया है, अपनी तरह के पहले अध्ययनों में से एक में यूसी डेविस के शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि क्या ये और अन्य प्रकार के रोमांटिक पहले इंप्रेशन बाद के रोमांटिक परिणामों को प्रभावित करते हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि शुरुआती मुलाकात के बाद संभावित पार्टनर्स के साथ लोगों को आगे संपर्क की इच्छा होती है या नहीं, यह देखते हुए पहले इम्प्रेशन लम्बे होते हैं। मनोविज्ञान में यूसी डेविस डॉक्टरेट छात्र और अध्ययन के सह-लेखक अलेक्जेंडर बैक्सटर ने कहा, "हालांकि, हमें उम्मीद थी कि अध्ययन में लोकप्रियता एक महत्वपूर्ण कारक होगी, हम यह जानकर चकित थे कि एक अच्छी पहली छाप केवल एक लोकप्रियता प्रतियोगिता नहीं है, यह अनुकूलता के बारे में भी है, तब भी जब लोग अभी भी एक-दूसरे को जान रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "दूसरे शब्दों में हालांकि जब दूसरी डेट मिलने की बात आती है तो लोकप्रिय होने में मदद मिलती है, संभावित साथी के साथ एक अनूठा संबंध होना उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है।" शोधकर्ताओं ने 550 से अधिक स्पीड-डेटर्स से पूछा, जिनमें कुछ ऐसे पुरुष भी शामिल हैं, जो पुरुषों को डेट करते हैं, उनके द्वारा मिले संभावित पार्टनर्स में उनकी रोमांटिक रुचि को रेट करने के लिए।

प्रतिभागियों, सभी अमेरिका या कनाडा से, कॉलेज के छात्रों और हास्य पुस्तक सम्मेलन में भाग लेने वाले लोगों में शामिल थे, जिन्होंने प्रयोग के दौरान संचयी रूप से 6,600 से अधिक गति-तिथियों में भाग लिया। बैक्सटर ने कहा, "मनोविज्ञान अनुसंधान में प्रतिनिधित्व वास्तव में मायने रखता है, और हमारे अध्ययन की ताकत में से एक यह है कि हमने उन पुरुषों का एक सबसम्पल शामिल किया है जो उन पुरुषों को डेट करते हैं जो सभी पुरुष स्पीड-डेटिंग इवेंट में शामिल हुए थे।"

उन्होंने आगे कहा, "इसका मतलब यह है कि हमारे निष्कर्ष न केवल पुरुष-महिला संबंधों के लिए, बल्कि पुरुष-पुरुष संबंधों के लिए भी सामान्य हैं। हम आशा करते हैं कि भविष्य के अध्ययन अन्य विविध प्रकार के संबंधों पर विचार करेंगे।" स्पीड-डेटिंग के बाद शोधकर्ताओं ने अगले दो से तीन महीनों में प्रतिभागियों का सर्वेक्षण किया ताकि यह आकलन किया जा सके कि क्या उन्होंने किसी भी संभावित साथी को डेट किया है जिससे वे मिले थे और समय के साथ उनकी रोमांटिक भावनाएं कैसे बदल गईं।

शोधकर्ताओं ने यह परीक्षण करने के लिए एक सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग किया कि क्या बाद के रोमांटिक परिणामों की भविष्यवाणी तीन कारकों द्वारा की गई थी जो इस बात को प्रभावित करते हैं कि रोमांटिक पहली छापें कैसे बनती हैं - चयनात्मकता, लोकप्रियता और अनुकूलता। दूसरे शब्दों में उन्होंने प्रारंभिक इच्छा के पैटर्न को देखा जो गति-तिथियों के दौरान देखे गए थे, और मूल्यांकन किया कि क्या इन कारकों ने अलग-अलग भविष्यवाणी की है कि क्या लोगों ने बाद में उन संभावित पार्टनर्स के साथ संबंध बनाए जो वे मिले थे।

मूल्यांकन किए गए कारक थे:

चयनात्मकता - डैनियल रोज को पसंद करता था क्योंकि वह सभी को पसंद करता था;

लोकप्रियता - डेनियल रोज को पसंद करता था क्योंकि हर कोई उसे पसंद करता था; तथा

संगतता - डैनियल विशिष्ट रूप से गुलाब को पसंद करता है, ऊपर और अपने स्वयं के खिलवाड़ को आदी स्वभाव और उसकी सामान्य 

नतीजे बताते हैं कि लोग विशेष रूप से उन लोगों के साथ रोमांटिक रिश्ते को आगे बढ़ाने की संभावना रखते थे जो लोकप्रिय थे और जिनके साथ वे संगत थे। अध्ययन के अनुसार, चयनात्मकता ने अपेक्षाकृत छोटी भूमिका निभाई, जिसमें अधिक रोमांटिक रूप से बाहर जाने वाले व्यक्ति कम बाहर जाने वाले लोगों की तुलना में अपने स्पीड-डेटिंग मैचों को आगे बढ़ाने की संभावना अधिक थी।

Web Title: Study finds first impression matters in relationship

रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे