सेक्स लाइफ के 7 दुश्मन, इनके रहते अच्छी सेक्स लाइफ पाना मुश्किल

By गुलनीत कौर | Published: May 17, 2018 02:49 PM2018-05-17T14:49:24+5:302018-05-17T14:49:24+5:30

अपने अन्दर के रोमांस को जगाएं, पार्टनर को छोटे-छोटे सरप्राइज दें। ऐसा करने से आप दोनों इमोशनली एक दूसरे के करीब आएंगे।

Sex Tips: 7 enemies of sex life and how to get rid of them | सेक्स लाइफ के 7 दुश्मन, इनके रहते अच्छी सेक्स लाइफ पाना मुश्किल

couple romance

दो प्यार करने वालों के बीच भरपूर प्यार का होना बहुत जरूरी है लेकिन इसके बाद यदि दूसरी कोई चीज जरूरी है तो वह है 'हेल्दी सेक्स'। जी हां, सही और नियमित सेक्स रिलेशन दोनों के बीच के प्यार को बनाए रखता है। मानसिक ही नहीं, शारीरिक रूप से भी कपल का एक दूसरे के करीब होना जरूरी होता है। लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल में लोगों की सेक्स लाइफ बर्बाद हो रही है। चलिए आपको बताते हैं सेक्स लाइफ के 7 सबसे बड़े दुश्मनों के बारे में। अगर आप इन दुश्मनों को खुद से दूर रखेंगे तो यकीनन अच्छी सेक्स लाइफ पा सकते हैं। 

1. तनाव

तनाव के कारण ना केवल आपके स्वास्थ्य पर, बल्कि साथ ही आपकी सेक्स लाइफ पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। तनाव के कारण सेक्स उत्पन्न करने वाले हार्मोन्स पर बुरा असर पड़ता है जिसकी वजह से सेक्स की इच्छा कम होने लगती है।
क्या करें: स्ट्रेस को दूर रखने के लिए रोजाना सुबह कुछ देर एक्सरसाइज करें। सुबह उठकर ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से मानसिक शांति मिलेगी।

2. टेलीविज़न

टाइमपास करने के लिए टीवी एक अच्छा माध्यम है लेकिन इसका बेडरूम में होना सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। अगर बेडरूम में टीवी लगा हो तो पति-पत्नी खाना खाते समय एक-दूसरे से बात करने की जगह टीवी देखते हैं और इसके बाद भी लंबे समय तक टीवी देखते हुए सो जाते हैं। एक दूसरे को समय ना देने के कारण सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने का ख्याल उनके दिमाग में भी नहीं आता है।
क्या करें: बेडरूम में कभी भी टीवी ना लगाएं या फिर टीवी देखने का एक टाइम टेबल सेट करें। एक दूसरे से बात करने और समय बिताने का अधिक से अधिक समय निकालें।

यह भी पढ़ें: बेस्ट फ्रेंड से शादी करने के होते हैं ये 5 बड़े फायदे

3. अटेंशन ना देना

नई-नई शादी या रिलेशनशिप में तो दोनों एक दूसरे को पूरा समय और अटेंशन देते हैं लेकिन एक समय के बाद वह क्रेज कम होने लगता है। रोमांटिक मिजाज अनरोमांटिक माहौल में बदलने लगता है। और इसका असर सेक्स लाइफ पर होने लगता है। 
क्या करें: सबसे पहले तो एक दूसरे को टाइम दें। साथ में लंच और डिनर करें या कम से डिनर साथ में ही हो। मूवी और डिनर डेट पर जाएं।

4. ऑफिस की ओर अधिक झुकाव

पैसा बेशक इंसान की जरूरत है लेकिन वह सब कुछ है ऐसी भूल नी होने दें। अधिक पैसा कमाने के लिए लोग अक्सर ऑफिस में ओवरटाइम करने लगते हैं और फिर थक हारकर घर आते हैं। तनाव और थकान के कारण सेक्स हार्मोन्स में कमी आ जाती है और सेक्स लाइफ धीरे-धीरे खराब होने लगती है। 
क्या करें: करियर के साथ-साथ पर्सनल लाइफ पर भी पूरा ध्यान दें। ऑफिस से घर लौटने के बाद ऑफिस की बातें शेयर ना करें। सिर्फ और सिर्फ आप दोनों की लाइफ से जुड़ी बातें करें। 

5. इमोशंस की कमी

केवल सेक्स को एक जिम्मेदारी समझते हुए निभाएंगे तो रिश्ते में ठंडापन आ जाएगा और धीरे-धीरे यह दोनों के बीच दूरियां बनाता है। सेक्स केवल शारीरिक ही नहीं, एक भावनात्मक रिश्ता भी है। जिसे अगर पूरे दिल से निभाएंगे तभी एन्जॉय कर पाएंगे। 
क्या करें: अपने अन्दर के रोमांस को जगाएं, पार्टनर को छोटे-छोटे सरप्राइज दें। ऐसा करने से आप दोनों इमोशनली एक दूसरे के करीब आएंगे।

6. पार्टनर की जरूरतें

एक समय के बाद हम अपने पार्टनर की जरूरतों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। उनका मूड ठीक है या नहीं, स्वास्थ्य कैसा है, किसी चीज की जरूरत तो नहीं है। ये छोटी-छोटी बातें रिश्ते की मजबूती के लिए जिम्मेदार होती हैं और इन्हें नजरअंदाज करना सेक्स लाइफ पर भी भारी पड़ता है।
क्या करें: खुद के साथ अपने पार्टनर की जरूरतों और सेहत का पूरा ख्याल रखें। बेहतर सेक्स लाइफ के लिए दोनों की शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें: अगर गर्लफ्रेंड के इस हिस्से पर है तिल, तो सेक्स के मामले में ऐसी होगी वो

7. फोरप्ले की कमी

सेक्स का संबंध केवल इंटरकोर्स नहीं होता है। अधिकतर पुरुष फोरप्ले या तो करते नहीं है या उसपर अधिक जोर नहीं देते हैं। ऐसा करने से उनकी पार्टनर सेक्स के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हो पाती है। फोरप्ले की कमी धीरे-धीरे फीमेल पार्टनर में असंतुष्टि की भावना भी लाती है। और यह सेक्स लाइफ को खराब करने का बड़ा कारण बनता है। 
क्या करें: सेक्स की एक्साइटमेंट अच्छी बात है लेकिन थोड़ा समझदारी और धैर्य बनाते हुए अपनी पार्टनर की खुशी का भी ख्याल रखे। केवल अपनी संतुष्टि की बजाय पार्टनर को खुश करके बेहतर सेक्स लाइफ पा सकते हैं। 

Web Title: Sex Tips: 7 enemies of sex life and how to get rid of them

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे