Relationship Tips: क्या आपका साथी भावनात्मक रूप से परिपक्व है? जानिए इन 6 संकेत की मदद से

By मनाली रस्तोगी | Published: January 27, 2023 12:55 PM2023-01-27T12:55:02+5:302023-01-27T12:55:56+5:30

थेरेपिस्ट एमिली एच सैंडर्स ने भावनात्मक परिपक्वता के कुछ संकेतों के बारे में बताया कि हमें उन लोगों की तलाश करनी चाहिए जिनके साथ हम रहना चाहते हैं।

Relationship tips 6 signs of emotional maturity | Relationship Tips: क्या आपका साथी भावनात्मक रूप से परिपक्व है? जानिए इन 6 संकेत की मदद से

Relationship Tips: क्या आपका साथी भावनात्मक रूप से परिपक्व है? जानिए इन 6 संकेत की मदद से

Relationship Tips: एक रिश्ता दो लोगों की एक-दूसरे को खोजने, एक-दूसरे को प्यार करने और अच्छे व बुरे समय में एक-दूसरे को स्वीकार करने की यात्रा है। रिलेशनशिप के शुरुआती चरण के बाद रिश्ता प्रयासों, समझ और संचार की यात्रा बन जाता है। एक स्वस्थ रिलेशनशिप दो लोगों की मांग करता है जो एक-दूसरे के साथ अपनी असुरक्षाओं और उनके आघात के प्रति भरोसे की प्रकृति के बारे में बात कर सकें।

प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वयं के आघात को अपने साथ लेकर चलता है और वे जीवन के किसी बिंदु पर उन पर बोझ डाल सकते हैं, जो उनके वयस्क संबंधों को और प्रभावित करते हैं। समय के साथ, हमें आघात के माध्यम से जाने और बढ़ने की जरूरत है ताकि हमारे रिश्तों को प्रभावित न होने दें। हालांकि, भावनात्मक परिपक्वता एक स्वस्थ और सुरक्षित संबंध को दर्शाती है। 

जो लोग भावनात्मक रूप से अपरिपक्व होते हैं वे रिश्ते में आने वाले संघर्षों को संभालने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। थेरेपिस्ट एमिली एच सैंडर्स ने भावनात्मक परिपक्वता के कुछ संकेतों के बारे में बताया कि हमें उन लोगों की तलाश करनी चाहिए जिनके साथ हम रहना चाहते हैं। 

जिज्ञासा

जिज्ञासा स्थिति के बारे में अधिक जानने की इच्छा का भाव है। रिश्तों में, हम अक्सर ऐसे चरणों में आते हैं जब हम चाहते हैं कि साथी हमें जानने के बजाय घटनाओं के बारे में जानने के लिए उत्सुक हो।

जिम्मेदारी लेना

हम सभी एक ऐसे व्यक्ति के साथ रहना चाहते हैं जो अपनी गलतियों और कार्यों के लिए जिम्मेदारियां ले सके, बजाय इसके कि हम उन गलतियों को समझाने के लिए बहाने ढूंढे या इससे भी बदतर इसे दूसरे पर डाल दें।

सीमाएं

किसी भी तरह के रिश्ते में सीमाओं का होना और दूसरे लोगों की सीमाओं का सम्मान करना एक स्वस्थ रिश्ते की निशानी है।

निष्कर्ष

भावनात्मक रूप से परिपक्व लोग तुरंत निष्कर्ष पर नहीं पहुंचते हैं, बल्कि वे घटनाओं का विश्लेषण करते हैं और निष्कर्ष पर पहुंचने में धीमे होते हैं।

निर्णय

किस प्रकार के विषयों पर चर्चा की जा सकती है, निर्णय की भावना जो एक स्वस्थ रिश्ते में स्वीकार्य हैं, और जो विचार निजी रखने के लिए हैं, वे भावनात्मक परिपक्वता के संकेत हैं।

समर्थन

एक स्वस्थ और सुरक्षित रिश्ता एक व्यक्ति के बारे में सब कुछ बनाने से पहले एक दूसरे का समर्थन करने पर केंद्रित होता है।

Web Title: Relationship tips 6 signs of emotional maturity

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे