पार्टनर संग हो रही बहसबाजी के बीच भूलकर न करें ये 5 काम, बिगड़ सकता है आपका रिलेशनशिप

By मनाली रस्तोगी | Published: August 2, 2023 05:24 PM2023-08-02T17:24:50+5:302023-08-02T17:25:12+5:30

बहसबाजी को सुचारू रूप से संभालने के लिए सक्रिय और निष्क्रिय दोनों कदमों की आवश्यकता होती है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि मुद्दों का समाधान किया जाए और उन्हें नजरअंदाज या टाला न जाए।

relationship tips 5 things to never do in a heated argument with your partner | पार्टनर संग हो रही बहसबाजी के बीच भूलकर न करें ये 5 काम, बिगड़ सकता है आपका रिलेशनशिप

(फाइल फोटो)

Next

Relationship Tips: हर रिलेशनशिप में लड़ाई-झगड़े या बहसबाजी होना आम बात है। मगर इसका नकारात्मक असर आपके रिश्ते पर नहीं पड़ना चाहिए। हालांकि, कई बार पार्टनर्स के बीच हुई बहसबाजी उनके बीच बंधन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, बशर्ते उनसे रचनात्मक तरीके से संपर्क किया जाए। 

लड़ाई-झगड़े या बहसबाजी को सुलझाने का महत्वपूर्ण पहलू न केवल तर्क-वितर्क के दौरान की गई कार्रवाइयों में निहित है, बल्कि टाली गई कार्रवाइयों में भी निहित है। अपने पार्टनर के साथ बहस के दौरान की जाने वाली प्रमुख हानिकारक चीजों में से एक है उनके विचारों को खारिज करना या उनकी भावनाओं को नजरअंदाज करना।

बहसबाजी को सुचारू रूप से संभालने के लिए सक्रिय और निष्क्रिय दोनों कदमों की आवश्यकता होती है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि मुद्दों का समाधान किया जाए और उन्हें नजरअंदाज या टाला न जाए। हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बहस के दौरान आपका रिश्ता पटरी से न उतरे, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बहस के दौरान उन चीजों को करने से बचें जिनके लिए आपको बाद में पछताना पड़े।

पार्टनर संग हुई बहसबाजी के दौरान कभी न करें ये 5 काम

-दूसरे व्यक्ति को बोलने का मौका न देकर बहस में कोई नहीं जीतता।

-व्यक्तिगत नकारात्मक टैगिंग के प्रयोग से बचें।

-बहसबाजी के दौरान अन्य लोगों का उल्लेख न करें।

-सुनना बंद मत करें, इससे भी रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है।

-बिना किसी निष्कर्ष के हट जाना भी गलत है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: relationship tips 5 things to never do in a heated argument with your partner

रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे