शादी के बाद पत्नी को नहीं, पैसे को ज्यादा अहमियत देते हैं ऐसे लड़के

By गुलनीत कौर | Published: September 14, 2018 12:19 PM2018-09-14T12:19:45+5:302018-09-14T12:19:45+5:30

सिंगापुर में हुए एक शोध के अनुसार 70 फीसदी महिलाएं सोचती हैं कि उनके होने वाले पति की आमदनी 50 हजार से अधिक हो।

Importance of money in husband wife relationship | शादी के बाद पत्नी को नहीं, पैसे को ज्यादा अहमियत देते हैं ऐसे लड़के

शादी के बाद पत्नी को नहीं, पैसे को ज्यादा अहमियत देते हैं ऐसे लड़के

पति-पत्नी के रिश्ते की जब बात आती है तो प्यार से ज्यादा कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं होता, लेकिन अगर आपकी भी ऐसी सोच है तो जरा ख्वाबों के दुनिया से बाहर आएं और आंखें खोलकर सच्चाई देखें। क्योंकि कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार रिश्ते में अगर प्यार जैसी चीज अहमियत रखती है, तो पैसा भी जरूरी है। और ऐसे कई लोग हैं जो प्यार में पार्टनर से अधिक अहमियत पैसे को देने लगते हैं। ऐसे लोगों के लिए पैसा ही दौलत है, प्यार नहीं। लेकिन असल में एक रिश्ते में प्यार और पैसे, दोनों में किसे कैसा स्थान हासिल होता है आइए जानते हैं।

जरूरत हो या लग्जरी, सोच हो ऐसी

शादी के लिए जब लड़की के परिवार वाले लड़का ढूंढते हैं तो उनकी एक ही कामना होती है कि लड़की जिस भी घर जाए उसे वहां कोई कमी ना हो। वो अपनी हर जरूरत को पूरा कर सके। लेकिन यहां जरूरत का वास्ता लग्जरी से नहीं होना चाहिए। साथ ही लड़की या उसके परिवार को यह भी समझना चाहिए कि पैसे की नींव पर अगर खुशियां चाहिए तो जिम्मेदारी सिर्फ लड़के की नहीं, लड़की की भी बनती है। 

ऐसे लोग पैसे को देने लगते हैं अधिक अहमियत

दिनभर की मेहनत के बाद कमाई भी मिल गई, लेकिन फिर भी उस कमाई में परिवार संतुष्ट नहीं है तो ऐसे में कमाने का मन ही नहीं करता। यह पति-पत्नी दोनों की जिम्मेदारी है कि मौजूदा कमाई में ही खुद को खुश रखना सीखें। लेकिन कभी पत्नी की ख्वाहिशें बड़ी होती हैं तो कभी पति खुदगर्ज होकर केवल अपनी जरूरतों को पूरा करता है।

ये भी पढ़ें: कितनी भी क्लोज हो आपकी दोस्त, उससे कभी शेयर ना करें खुद की ये 5 बातें, कारण भी जान लें

देखें क्या कहते हैं विभिन्न शोध

साल 2014 में सिंगापुर में हुए एक शोध के अनुसार जो लोग अधिक भौतिकवादी होते हैं वे लोग अपनी शादी या बच्चों के साथ कभी खुश नहीं रहते। क्योंकि उन्हें हर समय अन्दर ही अन्दर कमी मेहसूस होती रहती है। और अपने आसपास की छोटी-छोटी खुशियां दिखाई ही नहीं देती। 

लड़कियों को चाहिए इतनी सैलरी वाले लड़के

एक अन्य शोध के अनुसार 70 फीसदी महिलाएं जब शादी करने का विचार बनाती हैं तो सोचती हैं कि उनके पति की आमदनी कम से कम 50 हजार तो हो। इसके बाद जितनी अधिक हो उन्हें और भी ज्यादा खुशी होगी।

लड़के की सैलरी हो एक लाख से अधिक

इनमें से भी 20 फीसदी सोचती हैं कि उनके पति की आय एक लाख प्रति महीने से ज्यादा हो। ताकि वे केवल अपनी मूल जरूरतें नहीं, बल्कि बड़ी से बड़ी डिमांड को भी पूरी कर सकें। 

लड़कों को भी है बैंक बैलेंस की चिंता

दूसरी ओर शोध की मानें तो लड़कों को भी जीवन भर अपने बैंक बैलेंस की चिंता रहती है। और इसके चलते कई बार वे अपनी पत्नी की ख्वाहिशों को मारने के लिए भी तैयार हो जाते हैं। भले ही वह ख्वाहिश मूल जरूरत से जुड़ी हो, लेकिन उन्हें अपने बैंक बैलेंस की चिंता अदिक होती है।

ये भी पढ़ें: धीरे-धीरे शादी तोड़ देती हैं पति-पत्नी के बीच पैदा होने वाली ये 7 गलतफहमियां

ब्रिटेन की स्वान्जी यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार भले ही लोग कितना कहें कि उन्हें रिश्ते में प्यार चाहिए, भौतिक चीजों की जरूरत नहीं, लेकिन सच इससे अलग है। एक बड़ी तादाद में लोग यही चाहते हैं कि उनके पास एक कमाऊ पार्टनर के साथ बड़ी गाड़ी, बड़ा घर, लग्जरी लाइफ भी हो।

Web Title: Importance of money in husband wife relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे