सपोर्टिव नहीं है आपका पार्टनर, तो करें ये 5 काम- माइंड रहेगा रिलैक्स

By मेघना वर्मा | Published: June 14, 2020 11:32 AM2020-06-14T11:32:51+5:302020-06-14T11:32:51+5:30

आपका पार्टनर आपको तब सपोर्ट नहीं करता जब उनको पूरी डिटेल पता नहीं। इसिलए अपनी लाइफ की बातें या करियर की बातें उनसे शेयर जरूर करें।

how To Deal With An Un supportive Partner | सपोर्टिव नहीं है आपका पार्टनर, तो करें ये 5 काम- माइंड रहेगा रिलैक्स

सपोर्टिव नहीं है आपका पार्टनर, तो करें ये 5 काम- माइंड रहेगा रिलैक्स

Highlightsआपका पार्टनर आपको तब सपोर्ट नहीं करता जब उनको पूरी डिटेल पता नहीं। आप खुद को सपोर्ट करने के लिए किसी को फोर्स नहीं कर सकते।

प्यार के शुरुआती दौर में तो सब कुछ अच्छा लगता है। प्यार और लगाव के साथ आपका पार्टनर आपको हर चीज में सपोर्ट भी करता है मगर समय के साथ आपका पार्टनर आपको स्पोर्ट करना भी बंद कर देता है। आपकी छोटी-छोटी बातों पर रोक-टोक करना भी शुरू कर देता है। ऐसे में आप या तो फ्र्स्टेट हो जाते हैं या उनके हिसाब से ही सारा काम करने लगते हैं।

कुछ लोगों के साथ तो ये भी होता है कि उनके पार्टनर बिल्कुल भी सपोर्टिव नहीं होते। आपके काम को ना कभी अप्रिशिएट करते हैं और ना ही आपको किसी काम करने के लिए मोटिवेट करते हैं। ऐसे में आप अपने आप पर ही सारे बोझ डाल लेते हैं। ऐसे में आप अपने आप से ही शिकायत कर लेते हैं। 

आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसी सिचुएशन में आप क्या कर सकते हैं-

1. पूछिए क्यों हैं आप इनके साथ

अगर आप किसी ऐसे को डेट कर रहे हैं जो आपको सपोर्ट नहीं करता तो सबसे पहले ये सवाल खुद से पूछिए कि आप ऐसे आदमी के साथ क्यों हैं? अगर आप उनसे प्यार करते हैं तो उनके साथ बात कीजिए और उनको अपनी बात समझाइए। शायद वो आपकी बात समझ जाए। 

2. उनकी बात को थोड़ा सा समझिए

ऐसा भी हो सकता है कि आप उनकी बात को सुनें। हो सकता है कि उनकी कुछ बातें आपके किसी काम की ही हो। हो सकता है वो आपके ही भलाई के लिए कोई बात कह रहे हों। तो उनको सुनकर भी समझने को कोशिश करें।

3. उनको पता होनी चाहिए सारी बातें

आपका पार्टनर आपको तब सपोर्ट नहीं करता जब उनको पूरी डिटेल पता नहीं। इसिलए अपनी लाइफ की बातें या करियर की बातें उनसे शेयर जरूर करें। ताकि वो आपको एडवाइज दे सकें। इसके बाद ही ये डिजाइड करें कि वो सपोर्टिव हैं या नहीं।

4. खुद को करें मोटिवेट

आपको ये समझना होगा कि आप अपने आप में इतने खास हैं कि आपको किसी के मोटिवेशन की जरूरत नहीं। इसलिए अपने किसी काम को किसी के मोटिवेशन की जरूरत नहीं है। इसलिए अपने किसी को काम को उनके सपोर्ट का नाम देकर टालें नहीं। अपने काम और प्रोफेशन पर ध्यान दें।

5. फोर्स ना करें

आप खुद को सपोर्ट करने के लिए किसी को फोर्स नहीं कर सकते। इसलिए आप भी अपने पार्टनर को फोर्स ना करें। ये चीज ध्यान में रखें कि आप खुद में बेहद खास हैं आप खुद से खुद का सपोर्ट करें और अपनी लाइफ में आगे बढ़ें।

Web Title: how To Deal With An Un supportive Partner

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे