कॉलेज टाइम में हुआ ब्रेकअप आपको सिखा जाता है ये 5 बातें, मिलती है सबसे बड़ी सीख

By मेघना वर्मा | Published: July 19, 2020 10:59 AM2020-07-19T10:59:13+5:302020-07-19T10:59:13+5:30

ब्रेकअप के बाद भी किसी के साथ लव लाइफ के अच्छे एक्सपीरिएंस होते हैं तो कोई प्यार की बुरी यादों को अपने साथ रखता है।

break up taught important lessons of love and life | कॉलेज टाइम में हुआ ब्रेकअप आपको सिखा जाता है ये 5 बातें, मिलती है सबसे बड़ी सीख

कॉलेज टाइम में हुआ ब्रेकअप आपको सिखा जाता है ये 5 बातें, मिलती है सबसे बड़ी सीख

Highlightsदुख में डूबने से अच्छा खुद में खुश रहना सीखें।आपको अपने रिश्ते में पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं।

ब्रेकअप किसी के लिए भी आसान नहीं होता। ब्रेकअप से निकलने में लोगों को सालों तक लग जाते हैं। प्यार चाहे जैसा भी हो उसकी याद हमेशा ही दिल में रह जाती है। ब्रेकअप के बाद भी किसी के साथ लव लाइफ के अच्छे एक्सपीरिएंस होते हैं तो कोई प्यार की बुरी यादों को अपने साथ रखता है। ब्रेकअप जिस भी कारण से हुआ हो वो कुछ ना कुछ सीख जरूर दे जाता है। 

कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स से लेकर किसी ऑफिस जाने वाले आदमी के लिए भी ब्रेकअप का दर्द एक सा ही होता है। मगर दोनों को इस दर्द को डील करने का तरीका अलग-अलग हो सकता है। कॉलेज गोइंग लोगों की बात करें तो उनके लिए ब्रेकअप रिजेक्शन जैसा होता है। जो उन्हें जिंदगी की बहुत सारी सीख दे जाता है।

आइए आज आपको हम कुछ ऐसी ही सीख बताने जा रहे हैं...

1. किसी की फीलिंग नहीं बदल सकते आप

ये सुनने में भले टफ लगता हो मगर सच्चाई यही है कि आप किसी की फीलिंग को नहीं बदल सकते हैं। आप किसी से प्यार करते हैं या किसी के लिए आपके दिल में जैसी फीलिंग है जरूरी नहीं कि सामने वाला भी आपके लिए सेम फील करता हो। इससे आपको ये चीज सीखनी होगी कि आपकी खुशी सिर्फ और सिर्फ आप पर निर्भर करती है। इसलिए किसी पर अपनी फीलिंग्स थोप कर आप खुश नहीं रह सकते।

2. रिलेशनशिप को पढ़ाई से रखें दूर

स्कूल टाइम में ऐसा भी होता है कि दो लोग प्यार में इतने खो जाते हैं कि अपनी पढ़ाई को भी दरकिनार कर देते हैं। जिसका असर रिजल्ट पर पड़ता है। सिर्फ कॉलेज या स्कूल टाइम के लिए ही नहीं बल्कि आगे के लिए भी ये जरूरी है कि आप अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग ही रखें। वरना इसका नतीजा ठीक नहीं होगा।

3. एक्सेप्ट करना सीखें

ये जरूरी है कि आप चीजों को एक्सेप्ट करें। अगर आप चीजों को स्वीकारना नहीं सीखेंगे तो आगे चलकर आपको ही सबसे ज्यादा दुख झेलना होगा। ब्रेकअप की बात हो या सामने वाला आपको पसंद ना करता हो, चीजों को स्वीकारें और जिंदगी में आगे बढ़ना सीखें।

4. अंत ही शुरुआत है

ये लाइन भले ही फिल्मी लगे मगर सच यही है कि जहां चीजें खत्म होती है वहीं से नई चीजों की शुरूआत होती है। किसी एक के चले जाने से या रिश्ता खत्म हो जाने से दुख जरूर होता है मगर दुनिया नहीं खत्म होती। इसलिए दुख में डूबने से अच्छा खुद में खुश रहना सीखें।

5. आपको पता होना चाहिए आपको क्या चाहिए

आप जितने दिमागी रूप से खुले होंगे आपको उतना ही आपका दिल टूटने का चांस कम होगा। आपको अपने रिश्ते में पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं। आप किनके साथ लाइफ बितना चाहते हैं ये बात भी आपको पता होनी चाहिए।

Web Title: break up taught important lessons of love and life

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे