इन बुरी आदतों को तुरंत कहें बाय-बाय, हेल्दी रिलेशनशिप बनाने में मिलेगी मदद

By मनाली रस्तोगी | Published: June 17, 2023 05:51 PM2023-06-17T17:51:04+5:302023-06-17T17:51:15+5:30

डेटिंग करना रोमांचकारी हो सकता है, लेकिन ये तनावपूर्ण भी हो सकता है। ऐसे में सबसे जरूरी ये है कि डेटिंग के दौरान पार्टनर्स एक-दूसरे को समझे।

bad dating habits to ditch for a healthy relationship | इन बुरी आदतों को तुरंत कहें बाय-बाय, हेल्दी रिलेशनशिप बनाने में मिलेगी मदद

(फाइल फोटो)

डेटिंग करना रोमांचकारी हो सकता है, लेकिन ये तनावपूर्ण भी हो सकता है। ऐसे में सबसे जरूरी ये है कि डेटिंग के दौरान पार्टनर्स एक-दूसरे को समझे। अगर आप दोनों के बीच तालमेल अच्छा है तो डेटिंग आसान होगी, लेकिन अगर किसी भी एक पार्टनर में कोई बुरी आदत है तो उसका बुरा असर सीधे आपके रिलेशनशिप पर पड़ता है। ऐसे में कई बार रिलेशनशिप बिगड़ जाते हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स ने डेटिंग कोच तालिआ कोरेन के हवाले से उन बुरी आदतों के बारे में बताया है, जिनसे छुटकारा पाकर आप अपने पार्टनर के साथ हेल्दी रिलेशनशिप बना सकते हैं।

फिजिकल इंटीमेसी के लिए जल्दबाजी करना

एक हानिकारक डेटिंग आदत मान्यता प्राप्त करने के इरादे से शारीरिक अंतरंगता में भाग लेने की प्रवृत्ति है। यह दृष्टिकोण, इस विश्वास में निहित है कि जल्दी शारीरिक रूप से अंतरंग होने से दूसरे व्यक्ति की रुचि बढ़ेगी, अक्सर उथले कनेक्शन की ओर जाता है। इस आदत से मुक्त होना और शारीरिक मुठभेड़ों के माध्यम से बाहरी मान्यता प्राप्त करने के लिए वास्तविक भावनात्मक संबंध को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

घोस्टिंग

घोस्टिंग एक आम और हानिकारक डेटिंग आदत है। कई लोग टकराव या संघर्ष से बचने के लिए भूत-प्रेत में संलग्न होते हैं। हालाँकि, यह व्यवहार दूसरे व्यक्ति को भ्रमित और आहत महसूस कर सकता है। घोस्टिंग का सहारा लेने के बजाय, खुले संचार का अभ्यास करना आवश्यक है। स्पष्ट और सम्मानजनक संदेश भेजकर, हम स्वस्थ संबंधों को बढ़ावा दे सकते हैं और डेटिंग क्षेत्र में दूसरों के प्रति सहानुभूति प्रदर्शित कर सकते हैं।

क्षमता के बजाय वास्तविकता को गले लगाना

डेटिंग की एक और बुरी आदत किसी व्यक्ति को वर्तमान में जो है उसके लिए स्वीकार करने के बजाय उसकी क्षमता को ठीक करना है। दिवास्वप्न में यह देखना आम बात है कि वे किस प्रकार के व्यक्ति बन सकते हैं या संबंध कौशल जो वे प्राप्त कर सकते हैं। 

हालांकि, अपने मौजूदा गुणों और अनुकूलता के आधार पर संभावित भागीदारों का मूल्यांकन करने के लिए हमारा ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। अवास्तविक उम्मीदों को छोड़ कर और वास्तविकता को अपनाने से, हम अधिक प्रामाणिक कनेक्शन को बढ़ावा दे सकते हैं।

जल्दबाजी करना

बचने के लिए एक सामान्य डेटिंग आदत चीजों को जल्दी करने और कनेक्शन को स्वाभाविक रूप से विकसित करने की अनुमति नहीं है। अधीर होना आसान है और डेटिंग के शुरुआती चरणों में तेजी लाने की कोशिश करें। हालाँकि, इस आदत को तोड़ने में यह पहचानना शामिल है कि कनेक्शन को अपनी गति से प्रकट होने देने के महत्व को समझने और समझने की कोई आवश्यकता नहीं है।

जल्दबाजी में डेट्स को स्वीकार करना

सावधान रहने की एक और आम डेटिंग आदत डेटिंग ऐप्स के व्यक्तियों के साथ डेट पर जाने के लिए जल्दबाजी में सहमत होना है। हालांकि कभी-कभी असंगत भागीदारों से मिलना अभी भी संभव है, पहले से अधिक समझदार होना आवश्यक है। प्रत्येक आमंत्रण को आवेगपूर्वक स्वीकार करने के बजाय, यह देखने के लिए समय निकालें कि क्या सामान्य रुचियां, मूल्य और चर्चा करने के लिए सार्थक विषय हैं। 

डेट से पहले सावधानी बरतने और संगतता निर्धारित करने से आप उन लोगों के साथ तारीखों पर समय बर्बाद करने से बच सकते हैं जो आपके जीवन मूल्यों और व्यक्तित्व के अनुरूप नहीं हो सकते हैं।

अंतहीन टेक्स्टिंग

डेटिंग के दौरान अंतहीन टेक्स्टिंग में उलझने की आदत को तोड़ना आवश्यक है। इसमें लोगों को पूरे दिन बिना किसी सीमा या सीमा के लगातार पाठ करने की अनुमति देने की प्रवृत्ति शामिल है। प्रारंभ में, स्वीकृति की इच्छा ने इन वार्तालापों को मनोरंजक बना दिया होगा। हालाँकि, व्यक्तिगत सीमाओं की आवश्यकता को पहचानना महत्वपूर्ण है। टेक्स्टिंग पर सीमा निर्धारित करने से स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है और अभिभूत होने या लगातार संलग्न होने के लिए बाध्य महसूस करने से बचा जाता है।

Web Title: bad dating habits to ditch for a healthy relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे