बड़े से बड़े झगड़े और कड़वाहट को खत्म कर रिश्ते में दोबारा प्यार भरेंगे ये 7 उपाय, लौट आएगा पहले वाला समय

By गुलनीत कौर | Published: March 11, 2019 11:57 AM2019-03-11T11:57:26+5:302019-03-11T11:57:26+5:30

रिश्ते में अगर एक बार विश्वास टूट जाए तो उसे वापस पाना मुश्किल होता है। मगर असंभव नहीं। दोनों चाहें तो पहले जैसा फ्यार वापस पा सकते हैं। साथ ही यहां बताए जा रहे 7 स्टेप्स को फॉलो करें।

7 ways to rebuild your relationship after losing faith and trust | बड़े से बड़े झगड़े और कड़वाहट को खत्म कर रिश्ते में दोबारा प्यार भरेंगे ये 7 उपाय, लौट आएगा पहले वाला समय

बड़े से बड़े झगड़े और कड़वाहट को खत्म कर रिश्ते में दोबारा प्यार भरेंगे ये 7 उपाय, लौट आएगा पहले वाला समय

रिश्ते में अगर 'विश्वास' टूट जाए तो उस रिश्ते को दोबारा मजबूत बना पाना नामुमकिन हो जाता है। लेकिन इस नामुमकिन को भी मुमकिन में बदला जा सकता है। शर्त सिर्फ इतनी है कि दोनों मिलकर कोशिश करें। एक तरफा कोशिश होगी तो यह काम असंभव ही होगा। फिर रिश्ता केवल नाम लायक रह जाएगा। उसमें जी रहे दो लोग घुट घुट कर जिंदगी बिताएंगे। खुलकर सांस नहीं ले पाएंगे। और फिर एक दिन इस बंधन से आजाद होना चाहेंगे। 

ऐसा आपके साथ ना हो इसलिए आप दोनों को अपने रिश्ते के खोए हुए विश्वास को वापस पाने की कोशिश करनी चाहिए। यह विश्वास किसी भी वजह से क्यूं ना टूटा हो। लेकिन अगर आज भी दोनों के दिल में एक दूसरे के लिए भावनाएं हैं और दोनों ही रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो आगे बताए जा रहे 7 स्टेप्स को फॉलो करें। ये आपको रिश्ते का खोया हुआ विश्वास जरूर वापस दिलाएंगे।

1) बात करें

जब तक आप दोनों बात नहीं करेंगे, तब तक कुछ भी ठीक नहीं हो सकता। बात करते समय कुछ भी दिल में ना रखें। दिल खोलकर अपनी तकलीफ और झगड़ा क्यूं हुआ, विश्वास क्यूं टूटा, आपको क्या अच्छा नहीं लगा, सब बताएं। क्योंकि अब भी अगर मन में कुछ रह गया तो यह समस्या कभी सुलझ नहीं पाएगी। उन्हें सामन बिठाएं और सब कह डालें। लेकिन कहते समय इल्जाम ना लगाएं बस अपने मन की तकलीफ जाहिर करें।  

2) उन्हें माफ़ करें और सब भूल जाएं

हां ये बहुत मुश्किल होगा। उन्होंने अगर आपका विश्वास तोड़ा है तो सबसे पहले उन्हें माफ़ करना और फिर हर बात को भूलकर आगे बढ़ना, यह सब असंभव लगता है। लेकिन अगर आप ठान लें तो कुछ भी मुश्किल नहीं है। यह सब सिर्फ और सिर्फ आप दोनों के रिश्ते को बचाने के लिए करें। मन में अगर यह जज्बा आ गया तो आप जरूर सफल होंगे। पहले जैसा प्यार और समय वापस लौटकर आ सकता है।

3) आपको क्या चाहिए बताएं

अब भी अगर आपने मन में अपनी इच्छाएं दबायीं, तो आगे चलकर फिर से ये बातें झगड़े का रूप लेंगी। और अब अगर वैसा ही झगड़ा दोबारा हुआ तो रिश्ते को बचा पाना असंभव हो जाएगा। इसलिए आपको रिश्ते में आगे क्या चाहिए, उन्हें बताएं। बताने के बाद उनसे सच्चे मन से रिएक्ट करने को कहें। अब आप दोनों के बीच झूठ या कुछ भी छिपा हुआ नहीं होना चाहिए। 

4) किसी तीसरे से बात करें

कई बार दिक्कत इतनी बढ़ जाती है कि आपको किसी की मदद लेने की जरूरत पड़ती है। जब आप दोनों रिश्ते को बचा पाने का फैसला ना ले पा रहे हों और यह जानने में असमर्थ हों कि आखिर तकलीफ कहाँ आई है, तो किसी तीसरे से बात करें। लेकिन यह तीसरा कोई ऐसा हो तो ईमानदारी से आप दोनों को सुने और एक तरफा फैसला ना ले। बेहतर होगा आप किसी प्रोफेशनल काउंसलर से बात करें।

5) दर्द से मुक्त हो जाएं

'खुद खुश रहेंगे तो दूसरों को खुशी दे सकते हैं', ये बात अक्सर हम सुनते आए हैं। इसमें शत प्रतिशत सच्चाई भी है। जब तक आप खुद अन्दर से खुश नहीं होंगे, तब तक आप दूसरे की खुशी के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। तो फिर खुशी देना बहुत दूर की बात है। इसी तरह आपका रिश्ता तभी हंसता खेलता आगे बढ़ेगा जब आप खुश होंगे। खुद को खुश रखने का प्रयास करें। तभी रिश्ता बच पाएगा। 

6) समय दें

समय हर जख्म को भरने की दवा है। ज़रा सोचें, जब आप दोनों के बीच झगड़ा हुआ था और अब जब झगड़े को कुछ समय हो गया है, तो उस और अब के समय के बीच दर्द कितना कम हुआ है। इसी तरह से जब आप रिश्ते को वापस से मजबूत बनाने के प्रयास करेंगे तो साथ में खुद को और उन्हें भी समय दें। सम आय आप दोनों की हर तकलीफ को दूर करेगा और प्रयासों को सफल बनाएगा।

यह भी पढ़ें: रिश्ता टूटने का बड़ा कारण बन रही है ये आदत, युवा लड़के-लड़कियां ज्यादा प्रभावित

7) पॉजिटिव रहें

अगर मन में निगेटिव फीलिंग रखकर चलेंगे तो फिर भले ही कितनी ही कोशिश क्यूं ना करे लें, रिश्ता दोबारा से परेशानी के मोड़ पर आकर खड़ा हो जाएगा। आप दोनों का रिश्ते के प्फ्रती और एक दूसरे के लिए पॉजिटिव होना बेहद जफ्रूरी है दिमाग में ऊट-पटांग बातें होंगी, तो आप दोनों की रिश्ते को वापस से मजबूत बनाने की कोशिश पूरी तरह से असफल हो जाएगी। आप ऐसा तो नहीं चाहते होंगे!

Web Title: 7 ways to rebuild your relationship after losing faith and trust

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे