Valentine's Day 2023: 47 प्रतिशत लोगों को पसंद आती है पॉकेट-फ्रेंडली वैलेंटाइन डेट, स्टडी में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: February 13, 2023 02:58 PM2023-02-13T14:58:52+5:302023-02-13T14:59:05+5:30

यह अध्ययन वैलेंटाइन डे के ट्रेंड पर रोशनी डालता है और बताता है कि प्यार का दिन ऑनलाइन डेटिंग इंडस्ट्री को कैसे प्रभावित करता है।

47 percent Of Daters Prefer A Budget-Friendly Valentines Day Date | Valentine's Day 2023: 47 प्रतिशत लोगों को पसंद आती है पॉकेट-फ्रेंडली वैलेंटाइन डेट, स्टडी में हुआ खुलासा

Valentine's Day 2023: 47 प्रतिशत लोगों को पसंद आती है पॉकेट-फ्रेंडली वैलेंटाइन डेट, स्टडी में हुआ खुलासा

Valentine's Day 2023: हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। ये दिन कपल्स के लिए काफी खास होता है। इस मौके पर डेटिंग ऐप क्वैकक्वैक (QuackQuack) ने ने टियर 1 और टियर 2 शहरों के 15,000 उपयोगकर्ताओं के बीच जेनजेड और मिलेनियल्स दोनों के बीच एक पोल किया कि वे अपना वेलेंटाइन डे कैसे मनाना पसंद करते हैं।

यह अध्ययन वैलेंटाइन डे के ट्रेंड पर रोशनी डालता है और बताता है कि प्यार का दिन ऑनलाइन डेटिंग इंडस्ट्री को कैसे प्रभावित करता है। सर्वेक्षण में भाग लेने वालों की संख्या 18 से 32 के बीच है और इसमें मुख्य रूप से छात्र और कामकाजी पेशेवर शामिल हैं। न्यूज18 के अनुसार, क्वैकक्वैक के संस्थापक और सीईओ रवि मित्तल कहते हैं, "प्रत्येक वर्ष हम वर्ष के इस समय के दौरान उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि देखते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "यह वह समय भी है जब लोग रोमांस से परे देखते हैं। 22 मिलियन उपयोगकर्ताओं में से लगभग 33 प्रतिशत उपयोगकर्ता ऐप पर मित्रता चाहते हैं। लव डे पर वर्चुअल डेट्स में भी 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।" 

बजट डेट्स

ऐप द्वारा किए गए हालिया अध्ययन से पता चलता है कि 47 प्रतिशत लोग फैंसी डाइनिंग और महंगे उपहारों का आदान-प्रदान करने के लिए बजट के अनुकूल वेलेंटाइन डे डेट पसंद करते हैं। 23 वर्ष से कम उम्र के लोगों ने सार्थक लेकिन व्यावहारिक उपहारों का आदान-प्रदान करने के लिए अपने डेट के साथ एक समझौता करने का खुलासा किया और उनमें से अधिकांश के पास एक निर्धारित बजट है।

सबसे व्यस्त समय

ऐप का कहना है कि वेलेंटाइन डे से पहले का वीकेंड उनके लिए साल के सबसे व्यस्त समय में से एक है। वे सबसे अधिक ट्रैफिक एक दिन पहले देखते हैं। उनके आंकड़ों के अनुसार, टियर 1 शहरों में वृद्धि अधिक है क्योंकि टियर 2 शहरों के लोग नौकरियों और उच्च अध्ययन के लिए महानगरों में आते हैं। किसी भी अन्य दिन की तुलना में 35 प्रतिशत डेट्स को वैलेंटाइन डे से एक रात पहले व्यवस्थित किया जाता है।

मेरा साथी कहां है?

टियर 1 और 2 शहरों की 22 प्रतिशत महिलाओं ने डेट खोजने के लिए ऐप से जुड़ने का उल्लेख किया क्योंकि वे अकेलापन महसूस करती थीं। ऐप के डेटा से पता चलता है कि महीने के अन्य दिनों की तुलना में वेलेंटाइन डे पर ऐप से जुड़ने वाले लोगों की संख्या में लगभग 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

प्रतिभागियों का सर्वेक्षण करने पर यह समझा गया कि सिंगल्स साल के इस समय के दौरान डेटिंग ऐप्स में शामिल होते हैं, विशेष रूप से प्यार के दिन एक साथी को खोजने की अत्यावश्यकता से।

25 से 30 के बीच सर्वेक्षण प्रतिभागियों में से 37 प्रतिशत मुख्य रूप से 9 से 5 नौकरियों में कार्यरत पेशेवरों ने संवाद में भाग लेकर अपने अकेलेपन को दूर करने का उल्लेख किया। यह वह ट्रेंड है जहां लोग रोमांटिक रिश्तों से परे नए दोस्त और कनेक्शन खोजने के लिए ऐप का उपयोग करते हैं। ऐप ने अपने लगभग 33 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं को वर्ष के इस समय के दौरान वास्तविक साथी की तलाश करते देखा।

टियर 1 और 2 शहरों के 25 वर्ष से अधिक आयु के 11 प्रतिशत और 23 वर्ष से कम आयु के 18 प्रतिशत पुरुषों ने इस दिन अपने पुराने मैचों का खुलासा किया। 28 वर्ष से अधिक उम्र की 15 प्रतिशत से अधिक महिलाओं ने प्यार के दिन अपने एक्स के साथ बातचीत की या उनसे मिलीं। 

सेल्फ-केयर और मी-टाइम जेनजेड सिंगल डेटर्स की सूची में शीर्ष पर हैं, ताकि बिना गिरे वेलेंटाइन डे बिताया जा सके। 18 और 23 के बीच के सर्वेक्षण प्रतिभागियों में से 28 प्रतिशत ने दोस्तों के साथ एक मजेदार रात की योजना बनाने का उल्लेख किया। टियर 1 और 2 शहरों की 12 प्रतिशत महिलाएं आत्म-दया में लोटपोट होने के बजाय वेलेंटाइन डे की योजना बना रही हैं।

Web Title: 47 percent Of Daters Prefer A Budget-Friendly Valentines Day Date

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे