लाइव न्यूज़ :

भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को क्यों पसंद करते हैं लोग, जानिए इसके पीछे के 4 कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: June 21, 2023 5:24 PM

साइकोथेरेपिस्ट सदफ सिद्दीकी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन चार कारणों के बारे में बात की है कि लोग भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को पसंद करते हैं।

Open in App

प्यार एक जटिल यात्रा हो सकती है और हममें से कई लोग खुद को बार-बार ऐसे पार्टनर की ओर आकर्षित होते हैं जो भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध हैं। साइकोथेरेपिस्ट सदफ सिद्दीकी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन चार कारणों के बारे में बात की है कि लोग भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को पसंद करते हैं। इन कारणों पर ध्यान देकर हम इस चक्र से मुक्त होने और स्वस्थ संबंधों को विकसित करने की शक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

(1) भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को लगातार चुनने का एक कारण यह है कि आप लोगों की मदद करने और उन्हें ठीक करने के लिए एक स्वाभाविक झुकाव रखते हैं। आप उन लोगों की सहायता करते हैं जिन्हें आपकी देखभाल और सहायता की आवश्यकता प्रतीत होती है। 

आपका सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव वह प्यार और समझ प्रदान करना चाहता है जिसकी उनमें कमी प्रतीत होती है। हालांकि, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि किसी को ठीक करने की इच्छा पर पूरी तरह से बनाया गया रिश्ता टिकाऊ नहीं होता है। ऐसे संबंध बनाने पर ध्यान दें जो परस्पर भावनात्मक उपलब्धता पर आधारित हों।

(2) भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर के प्रति आकर्षित होने का एक अन्य कारण आपकी परवरिश में निहित है। यदि आपके बचपन के वर्षों में आपके देखभाल करने वाले या माता-पिता अक्सर अनुपलब्ध थे, तो आप अनजाने में अपने वयस्क संबंधों में समान गतिशीलता की तलाश कर सकते हैं। इस पैटर्न को पहचानकर, आप इससे मुक्त होने का विकल्प चुन सकते हैं और ऐसे पार्टनर की तलाश कर सकते हैं जो भावनात्मक अंतरंगता में सक्षम हों।

(3) भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध पार्टनर को चुनने की प्रवृत्ति अक्सर स्वयं के साथ वियोग से उत्पन्न होती है। जब कोई अपनी भावनाओं को समझने और उससे जुड़ने के लिए संघर्ष करता है, तो वे अनजाने में उन पार्टनर की ओर आकर्षित हो सकते हैं जो समान भावनात्मक अलगाव प्रदर्शित करते हैं। यह परिचित या आराम की भावना भ्रामक हो सकती है। 

स्वस्थ संबंधों को विकसित करने के लिए, आत्म-जागरूकता की अधिक समझ विकसित करना महत्वपूर्ण है। अपनी खुद की भावनात्मक भलाई को प्राथमिकता देकर और अपनी खुद की भावनाओं की गहरी समझ को बढ़ावा देकर, आप भावनात्मक रूप से उपलब्ध पार्टनर को पहचानने और उनका पीछा करने के लिए सशक्त होंगे।

(4) यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आपका एक हिस्सा हो सकता है जो भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध हो। यह संभव है कि आप अनसुलझे भावनात्मक घावों को आश्रय दें या भेद्यता से डरें। 

नतीजतन, आप अनजाने में पार्टनर की तलाश कर सकते हैं जो इस भावनात्मक अनुपलब्धता को दर्शाते हैं। आत्म-चिंतन में संलग्न होने से आपको किसी भी भावनात्मक बाधाओं की पहचान करने में मदद मिल सकती है जो आपको स्वस्थ संबंधों को बनाए रखने से रोक सकती है।

टॅग्स :रिलेशनशिपरिलेशनशिप टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

रिश्ते नातेNational Boyfriend Day 2023: बॉयफ्रेंड डे पर इन खूबसूरत मैसेज को भेजकर करें प्यार का इजहार

रिश्ते नातेफ्रेंडशिप डे 2023: बेहतर दोस्त बनने में आपकी मदद करेंगे ये 5 टिप्स, आजमाकर देखें

भारतयौन अपराधों में झूठे मामलों को लेकर हाईकोर्ट की बड़ी टिप्पणी, कहा- "कानून पुरुषों के प्रति पक्षपाती..."

रिश्ते नातेपार्टनर संग हो रही बहसबाजी के बीच भूलकर न करें ये 5 काम, बिगड़ सकता है आपका रिलेशनशिप

रिश्ते नातेअसफल रिलेशनशिप से सीखने चाहिए ये 5 मूल्यवान सबक, आगे नहीं होगी कोई दिक्कत

रिश्ते नाते अधिक खबरें

रिश्ते नातेRaksha Bandhan 2023: राखी की रस्म के दौरान भाइयों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें सबकुछ

रिश्ते नातेIndependence Day 2023: अपने परिवार के साथ अनोखे तरीके से मनाएं स्वतंत्रता दिवस, जानें कैसे

रिश्ते नातेHappy Friendship Day 2023: दोस्ती और प्यार का प्रतीक ‘फ्रेंडशिप डे’, संजीव जुनेजा ने कहा- बेहद अटूट रिश्ता है, जो अपनों से भी बढ़कर होता...

रिश्ते नातेआपके रिलेशनशिप को प्रभावित कर सकते हैं ये 5 सामान्य व्यक्तिगत मुद्दे, जानें इनके बारे में

रिश्ते नातेRelationship Tips: झगड़े के बाद पार्टनर संग इन टिप्स की मदद से करें सुलह, बन जाएगी बिगड़ी बात