‘यह उपभोक्ता एप’ लॉच, सामान्य शिकायतों का निपटान 15 दिन में, हिंदी और अंग्रेजी में नि:शुल्क उपलब्ध

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 1, 2019 08:05 PM2019-10-01T20:05:12+5:302019-10-01T20:05:29+5:30

इस एप को पेश किए जान के बाद उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को यहां कहा, ‘‘सरकार ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के लिए यह अतिरिक्त मंच पेश किया है। उपभोक्ता हेल्पलाइन और उपभोक्ता अदालतों की भूमिका बनी रहेगी।’’

This consumer app launches, redressal of common complaints in 15 days, resolution in 60 days, available free in Hindi and English | ‘यह उपभोक्ता एप’ लॉच, सामान्य शिकायतों का निपटान 15 दिन में, हिंदी और अंग्रेजी में नि:शुल्क उपलब्ध

उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव ने कहा कि शिकायतकर्ता से संतोषजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद शिकायत का निपटान माना जाएगा।

Highlightsउन्होंने कहा कि इस एप पर उपभोक्ता न केवल अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे बल्कि उनकी शिकायत पर क्या किया गया है।उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि शिकायतों के निपटान में कम से कम समय लगे।

सरकार ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के लिए एक एप पेश किया है। उपभोक्ता इस एप के जरिये आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे। उनकी शिकायतों का निपटान 60 दिन के भीतर किया जाएगा।

सरकार ने कहा है कि सामान्य शिकायतों का निपटान 15 दिन में हो जाएगा। वहीं कुछ जटिल किस्म की शिकायतों का निपटान 60 दिन में किया जाएगा। ‘यह उपभोक्ता एप’ दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में नि:शुल्क उपलब्ध होगी।

इससे एंड्रॉयड और आईओएस मंच पर डाउनलोड किया जा सकेगा। इस एप को पेश किए जान के बाद उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को यहां कहा, ‘‘सरकार ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के लिए यह अतिरिक्त मंच पेश किया है। उपभोक्ता हेल्पलाइन और उपभोक्ता अदालतों की भूमिका बनी रहेगी।’’

उन्होंने कहा कि इस एप पर उपभोक्ता न केवल अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे बल्कि उनकी शिकायत पर क्या किया गया है इसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि शिकायतों के निपटान में कम से कम समय लगे।

उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव ने कहा कि शिकायतकर्ता से संतोषजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद शिकायत का निपटान माना जाएगा। उपभोक्ताओं को एयरलाइंस, बैंकिग और विमानन सहित 42 क्षेत्रों के बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए मोबाइल एप पर पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा उपभोक्ता इस एप के जरिये सरकार को सुझाव भी दे सकेंगे। उन्होंने मोबाइल एप पर कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। 

Web Title: This consumer app launches, redressal of common complaints in 15 days, resolution in 60 days, available free in Hindi and English

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