तेलंगाना एमएलसी चुनाव: पूर्व पीएम नरसिम्हा राव की बेटी एस वाणी देवी 1200 वोट से आगे, भाजपा प्रत्याशी पीछे, जानें सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 18, 2021 01:29 PM2021-03-18T13:29:54+5:302021-03-18T13:38:28+5:30

Telangana MLC Elections 2021: महबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद सीट पर कांग्रेस के जी चिन्ना रेड्डी, तेदेपा की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष एल रामाना और पत्रकारिता के प्रोफेसर और पूर्व एमएलसी के नागेश्वर के रूप में करीबी मुकाबला देखा जा रहा है।

Telangana MLC Elections 2021 former Pm P V Narasimha Rao''s daughter S Vani Devi ahead BJP rival N Ramachander Rao  | तेलंगाना एमएलसी चुनाव: पूर्व पीएम नरसिम्हा राव की बेटी एस वाणी देवी 1200 वोट से आगे, भाजपा प्रत्याशी पीछे, जानें सबकुछ

सत्तारूढ़ टीआरएस ने दोनों विधान परिषद सीटें जीतने के लिए काफी जोर लगाया है। (file photo)

Highlightsमौजूदा एमएलसी रामचंदर राव को 15,438 मत मिले।वारंगल-खम्मम-नलगोंडा सीट के लिए 76.41 प्रतिशत मतदान हुआ था।महबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद निर्वाचन सीट से वाणी देवी समेत 93 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

Telangana MLC Elections 2021: सत्तारूढ़ टीआरएस उम्मीदवार और पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की बेटी एस वाणी देवी अपने निकटतम बीजेपी प्रतिद्वंद्वी एन रामचंदर राव से आगे हैं। 

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वाणी देवी, महबूबनगर-रंगारेड्डी- हैदराबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से टीआरएस की उम्मीदवार हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मतगणना के पहले दौर की समाप्ति के बाद  1200 मतों से आगे चल रही हैं। 

मतपेटियों और बड़े मतपत्रों का इस्तेमाल किया गया था

पहले दौर की समाप्ति के बाद तेलंगाना विधान परिषद के चुनावों में दो मतों से मतगणना के बाद आगे थीं। गुरुवार को चुनाव मैदान में थे। शिक्षाविद और कलाकार वाणी देवी को 17439 प्रथम प्राथमिकता मत मिले, इस सीट से मौजूदा एमएलसी रामचंदर राव को 15,438 मत मिले। इस सीट के अलावा वारंगल-खम्मम-नलगोंडा सीट के लिए मतों की गणना नलगोंडा में हो रही है।

चुनाव मैदान में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को देखते हुए मतदान के लिए बड़े आकार की मतपेटियों और बड़े मतपत्रों का इस्तेमाल किया गया था, जिसके कारण चुनाव परिणाम बृहस्पतिवार तक आने की संभावना है। इन सीटों के लिए 14 मार्च को मतदान हुआ था। महबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद सीट के लिए 67.26 प्रतिशत और वारंगल-खम्मम-नलगोंडा सीट के लिए 76.41 प्रतिशत मतदान हुआ था।

वाणी देवी समेत 93 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं

दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में 10 लाख से अधिक मतदाता थे। पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिंह राव की बेटी को महबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद स्नातक निर्वाचन सीट से सत्तारूढ़ टीआरएस ने अपना उम्मीदवार बनाया है। महबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद निर्वाचन सीट से वाणी देवी समेत 93 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि वारंगल-खम्मम-नलगोंडा निर्वाचन सीट से 71 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

महबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद निर्वाचन सीट के लिए मतों की गणना राज्य की राजधानी हैदराबाद और वारंगल-खम्मम-नलगोंडा सीट के लिए मतों की गणना नलगोंडा में हो रही है। पिछले साल के अंत में डुब्बक विधानसभा सीट के उपचुनाव और हैदराबाद निकाय चुनावों में अप्रत्याशित असफलताओं की पृष्ठभूमि में सत्तारूढ़ टीआरएस ने दोनों विधान परिषद सीटें जीतने के लिए काफी जोर लगाया है।

लय को बरकरार रखने की कोशिश की

दूसरी ओर, भाजपा ने हैदराबाद नगर निकाय चुनाव के प्रभावशाली प्रदर्शन की लय को बरकरार रखने की कोशिश की है। महबूबनगर-रंगारेड्डी-हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व मंत्री जी चिन्ना रेड्डी (कांग्रेस), तेदेपा की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष एल रमण और पूर्व एमएलसी के नागेश्वर एवं अन्य के चुनाव मैदान में होने से मुकाबला रोचक हो गया है।

टीआरएस ने वर्तमान एमएलसी पल्ला राजेश्वर रेड्डी को वारंगल-खम्मम-नलगोंडा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है जबकि जी पी रेड्डी भाजपा उम्मीदवार हैं। तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) के नेता एम कोदंडारम यहां से मैदान में हैं। 

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Telangana MLC Elections 2021 former Pm P V Narasimha Rao''s daughter S Vani Devi ahead BJP rival N Ramachander Rao 

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे