Madhya Pradesh Cabinet Expansion: आज हो सकता है शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार, जानें किन नेताओं को बनाया जा सकता है मंत्री

By भाषा | Published: April 21, 2020 05:20 AM2020-04-21T05:20:40+5:302020-04-21T07:19:54+5:30

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार मंगलवार को होने की उम्मीद है। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल का विस्तार कल (मंगलवार) दोपहर में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल का आकार छोटा होगा और फिलहाल इसमें शामिल होने वाले मंत्रियों की वास्तविक संख्या का पता नहीं चल पाया है।

Shivraj singh chauhan s cabinet can be expanded Today in Madhya Pradesh Jyotiraditya had discussed with Amit Shah Know names of potential ministers | Madhya Pradesh Cabinet Expansion: आज हो सकता है शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार, जानें किन नेताओं को बनाया जा सकता है मंत्री

मध्यप्रदेश में आज शिवराज मंत्रिमंडल का हो सकता है विस्तार

Highlightsमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार मंगलवार को होने की उम्मीद है।अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल का विस्तार आज (मंगलवार) दोपहर में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल का आकार छोटा होगा और फिलहाल इसमें शामिल होने वाले मंत्रियों की वास्तविक संख्या का पता नहीं चल पाया है।

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार मंगलवार को होने की उम्मीद है। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल का विस्तार आज (मंगलवार) दोपहर में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल का आकार छोटा होगा और फिलहाल इसमें शामिल होने वाले मंत्रियों की वास्तविक संख्या का पता नहीं चल पाया है। वहीं, भाजपा सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल में फिलहाल पांच-छह सदस्यों को ही शामिल किया जायेगा। शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च को चौथी बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण किया था। कोविड-19 महामारी के चलते लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के एक दिन पहले चौहान ने अकेले ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उनके शपथ लेने के दूसरे दिन 24 मार्च से लॉकडाउन लागू होने के बाद वह मंत्रिमंडल का अब तक गठन नहीं कर सके हैं।

ज्योतिरादित्य ने की थी अमित शाह से मुलाकात

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर अपने समर्थकों को मंत्री बनाए जाने को लेकर चर्चा की थी. इसके बाद यह माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंंह चौहान जल्द ही मंत्रिमंडल का गठन कर सकते हैं. राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद से कोरोना संकट के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बिना मंत्रिमंडल के ही कार्य कर रहे थे. इसे लेकर कांग्रेस के निशाने पर भी वे आ गए थे. वहीं प्रदेश भाजपा संगठन भी जल्द मंत्रिमंडल गठन को लेकर सक्रियता दिखा रहा था. इन सब बातों को देख अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रिमंडल गठन को लेकर सक्रियता दिखानी शुरु कर दी है. बताया जा रहा है कि वे संगठन पदाधिकारियों, वरिष्ठ विधायकों से भी चर्चा कर चुके हैं.

समर्थकों ने ज्योतिरादित्य पर बनाया था दबाव

इस बीच मंत्रिमंडल गठन की तेज हुई कवायद को देखते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थकों ने भी अपने नेता सिंधिया पर दबाव बनाना शुरु कर दिया था. इसके चलते सिंधिया ने बीते गुरुवार को दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच मध्यप्रदेश में होने वाले मंत्रिमंडल गठन को लेकर चर्चा हुई. बताया जा रहा है कि शाह से मुलाकात के दौरान सिंधिया ने अपने समर्थकों को मंत्रिमंडल में शामिल कराने के लिए चर्चा की है. 

जानें किन नेताओं को बनाया जा सकता है मंत्री

सूत्रों की माने तो सिंधिया अपने खेमे के छह पूर्व मंत्रियों तुलसी सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रभुराम चौधरी, इमरती देवी और प्रद्युम्न सिंह तोमर को एक साथ मंत्री बनवाना चाहते हैं, ताकि वे क्षेत्र में चुनाव के लिए जा सकें. साथ ही अन्य नेताओं में भी ऐंदल सिंह कंसाना, राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव और बिसाहू लाल सिंह को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने की बात हो रही है.छोटे मंत्रिमंडल की हो चुकी हैं चर्चाभाजपा की ओर से मंत्रिमंडल को लेकर बात सामने आईं है कि कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार द्वारा फिलहाल छोटे मंत्रिमंडल का गठन किया जाएगा. स्थिति साफ होने के बाद तुरंत विस्तार करके सभी बचे हुए लोगों को शामिल कर लिया जाएगा. ऐसी स्थिति में सिंधिया खेमे से एक-दो (सिलावट और राजपूत) को ही मौका मिल सकता है. बता दे संभावित में गोपाल भार्गव, नरोत्तम मिश्रा, भूपेंद्र सिंह, विजय शाह और तुलसी सिलावट आदि को शामिल किया जाएगा. 

Web Title: Shivraj singh chauhan s cabinet can be expanded Today in Madhya Pradesh Jyotiraditya had discussed with Amit Shah Know names of potential ministers

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे