Rajya Sabha Election: अरुणाचल प्रदेश से नबाम रेबिया भाजपा प्रत्याशी, पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा चुनावी मैदान में

By भाषा | Published: June 8, 2020 04:06 PM2020-06-08T16:06:42+5:302020-06-08T16:07:56+5:30

देश भर में 19 जून को राज्यसभा चुनाव होंगे। चुनाव आयोग के अनुसार 24 सीट पर मतदान संपन्न होगा। राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा में जोरदार टक्कर है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश के लिए अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी।

Rajya Sabha Election 2020 Nabam Rebia BJP candidate Arunachal Pradesh, former PM HD Deve Gowda Fight Rajya Sabha Polls "At The Request" Of Sonia Gandhi | Rajya Sabha Election: अरुणाचल प्रदेश से नबाम रेबिया भाजपा प्रत्याशी, पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा चुनावी मैदान में

नबाम रेबिया को अरुणाचल प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए पार्टी का उम्मीदवार नामित किया है। (file photo)

Highlightsरेबिया ने 1996 से 2002 और 2002 से 2008 तक लगातार दो बार राज्यसभा में कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर राज्य का प्रतिनिधित्व किया है।रेबिया ने राज्य विधानसभा के अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री के रूप में भी राज्य की सेवा की है।पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, 'सभी के प्रस्ताव पर सहमति जताने के लिये देवेगौड़ा का धन्यवाद।'

ईटानगरः अरुणाचल प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए 19 जून को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी नबाम रेबिया ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया।

राज्य निर्वाचन कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने रविवार को उच्च सदन के द्विवार्षिक चुनाव के लिए अरुणाचल प्रदेश से रेबिया को नामांकित किया था। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डीजे भट्टाचार्य ने बताया कि रेबिया ने अपना नामांकन पत्र विधानसभा सचिव के हाबुंग के समक्ष जमा किया जिन्हें चुनाव आयोग ने पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया है। भट्टाचार्य ने कहा कि अगर चुनाव कराने की नौबत आई तो 19 जून को मतदान होगा।

उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख नौ जून है और 10 जनू को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि 12 जून तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। अधिसूचना के मुताबिक चुनाव प्रक्रिया 22 जून तक पूरी हो जानी चाहिए। उल्लेखनीय है कि रेबिया ने लगातार दो कार्यकाल (वर्ष 1996 से 2002 और 2002 से 2008) कांग्रेस पार्टी की टिकट पर राज्यसभा में अरुणाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया है। वह राज्य विभानसभा के अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं।

रेबिया नबाम तुकी नीत कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में विधानसभा अध्यक्ष थे बाद में उन्होंने पेमा खांडू नीत भाजपा सरकार में शहरी विकास, नगर योजना, आवास, शहरी निकाय और विधि एवं न्याय मंत्री की जिम्मेदारी संभाली। चुनाव आयोग ने दो जून को अरुणाचल प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट पर चुनाव कराने के लिए अधिसूचना जारी की जो 23 जून को खाली हो रही है।

मौजूदा समय में कांग्रेस के मुकुट मिथि अरुणाचल प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं जिनका कार्यकाल 23 जून को समाप्त हो रहा है। मौजूदा समय में 60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 41, जनता दल (यूनाइटेड) के सात, कांग्रेस और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के चार-चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल का एक और तीन निर्दलीय विधायक हैं। राज्य में पेमा खांडू नीत मौजूदा भाजपा सरकार को जदयू और एनपीपी समर्थन कर रही हैं।

एच डी देवेगौड़ा कर्नाटक से लड़ेंगे राज्यसभा चुनाव

जनता दल (एस) के संरक्षक एचडी देवेगौड़ा ने 19 जून को होने वाला राज्यसभा चुनाव कर्नाटक से लड़ने का फैसला किया है और इसके लिये वह मंगलवार को पर्चा दाखिल करेंगे । देवेगौड़ा के पुत्र एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

कुमारस्वामी ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कई राष्ट्रीय नेताओं एवं पार्टी विधायकों के आग्रह के बाद यह निर्णय किया है । राज्यसभा में भेजने के लिये उन्हें "राजी" करना आसान काम नहीं था। कुमारस्वामी ने ट्वीट किया, 'पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने पार्टी विधायकों एवं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जी तथा कई अन्य राष्ट्रीय नेताओं के आग्रह पर राज्य सभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है ।

उन्होंने बताया कि वह कल पर्चा दाखिल करने जा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, 'सभी के प्रस्ताव पर सहमति जताने के लिये श्री देवेगौड़ा का धन्यवाद।' उन्होंने कहा कि राज्यसभा में भेजने के लिये उन्हें "राजी" करना आसान काम नहीं था। कर्नाटक विधानसभा में जनता दल एस के पास 34 सीट है और अपने दम पर सीट जीतने की स्थिति में नहीं है और इसके लिये उसे कांग्रेस के समर्थन की आवश्यकता है ।

लल्लियनछुंगा मिजोरम से राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिये कांग्रेस के नए उम्मीवार होंगे

कांग्रेस ने मिजोरम से राज्यसभा की एक सीट के लिये लल्लियनछुंगा को नया उम्मीदवार घोषित किया है। इससे पहले पार्टी ने पूर्व मंत्री पी सी जोराम सांगलियाना को उम्मीदवार बनाया था। पार्टी के एक नेता ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में अपरिहार्य परिस्थितियों के चलते उम्मीदवार बदल दिया और पार्टी प्रवक्ता तथा मीडिया विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर लल्लियनछुंगा को राज्यसभा के आगामी चुनाव के लिये उम्मीदवार बनाया गया है।

लल्लियनछुंगा मिजोरम विश्वविद्यालय के राजनीतिक विज्ञान विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। इससे पहले पांच जून को कांग्रेस ने राज्य के पूर्व कला एवं संस्कृति तथा परिवहन मंत्री पी सी जोराम सांगलियाना को उम्मीदवार घोषित किया था। मिजोरम की एकमात्र राज्यसभा सीट पर नौ अन्य राज्यों के साथ 19 जून को चुनाव होने हैं।

सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) की ओर से पार्टी की युवा इकाई के अध्यक्ष के वनलालवेना उम्मीदवार हैं जबकि मुख्य विपक्षी दल जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने पार्टी महासचिव बी लालछनजोवा को उम्मीदवार बनाया है। राज्य की 40 सदस्यीय विधानसभा में एमएनएफ के 27, जेडपीएम के सात, कांग्रेस के पांच और भाजपा के एक सदस्य हैं।

Web Title: Rajya Sabha Election 2020 Nabam Rebia BJP candidate Arunachal Pradesh, former PM HD Deve Gowda Fight Rajya Sabha Polls "At The Request" Of Sonia Gandhi

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे