राजस्थान चुनावः मारवाड़ की धरा पर कांग्रेस के ऊपर बरसे PM मोदी, कहा- इतिहास मिटाने में लगा रहा गांधी परिवार

By अनुभा जैन | Published: December 3, 2018 05:27 PM2018-12-03T17:27:47+5:302018-12-03T17:27:47+5:30

पीएम मोदी ने कहा कि चार पीढ़ी तक भारत पर राज करने वालों को हिसाब देना होगा। कांग्रेस के लोग हिन्दू और हिन्दुत्व की बात क्या करेंगे, जिन्होंने 2007 में रामसेतु के मामले में हलफनामा फाइल कर भगवान राम को काल्पनिक कहा। पर्यावरण, स्वच्छता में दुनिया भर के गौरव अर्जित कर भारत का सम्मान बढ़ा।

rajasthan assembly election 2018: narendra modi attacks on congress and rally highlights in jodhpur | राजस्थान चुनावः मारवाड़ की धरा पर कांग्रेस के ऊपर बरसे PM मोदी, कहा- इतिहास मिटाने में लगा रहा गांधी परिवार

राजस्थान चुनावः मारवाड़ की धरा पर कांग्रेस के ऊपर बरसे PM मोदी, कहा- इतिहास मिटाने में लगा रहा गांधी परिवार

Highlightsमोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुये हिंदुत्व के अपने ज्ञान पर सभा में विस्तार से चर्चा कर राहुल को जवाब दिया।पीएम मोदी ने कहा कि हजारों साल पुरानी भारतीय संस्कृति ज्ञान का भंडार है। कसौटी से खरा उतरा हिंदुत्व का ज्ञान पुरातन गहरा और विपुल विरासत है। हिंदी दोहे का उदाहरण देते हुये मोदी ने कहा कि यही यहां कहना काफी होगा कि जाति-पाति पूछे न कोए, हरि को भजे सो हरि का होए  नामदार मोदी की जात पूछते हैं।

जनता की ताकत से मारवाड़ व जोधपुर कई वर्षों तक भाजपा का अजेय किला बना रहा है। विरोधी यानि कांग्रेस यहां आकर भाजपा के खिलाफ कितना ही कीचड़ उछाल ले कमल उतना ही अधिक खिलेगा। कांग्रेस झूठ फैलाने की विश्वविद्यालय बन गया है। जो जितना ज्यादा झूठ बोलने में आगे है कांग्रेस उसे उतने ही ऊंचे ओहदे पर नवाजती है। यह कहना था प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जो राजस्थान के नीले शहर कहे जाने वाले जोधपुर की धरा से अपनी चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुये हिंदुत्व के अपने ज्ञान पर सभा में विस्तार से चर्चा कर राहुल को जवाब दिया। पीएम मोदी ने कहा कि झूठ के बल पर कांग्रेस की गाड़ी ज्यादा दिन तक नहीं चल सकती। कांग्रेस के नेताओं को लगता है कि राजनीति में बिना काम किये समीकरण बिठा कर मतदाताओं को अपने पक्ष में कर के सब कुछ हासिल किया जा सकता है। कांग्रेस बीजेपी की एक के बाद दूसरे की सरकार बनने का टेंड टूटेगा। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस यह ना भूले की राजस्थान की जनता ने भाजपा के भैंरोसिंह शेखावत जी को दो बार लगातार सरकार बनाने में योगदान दिया था। कांग्रेस का रवैया काम नहीं करने का है। चुनाव के समय विकास के मुद्दों की चर्चा को छोड़ प्रधानमंत्री से जाति और हिंदुत्व की बातें कर रहे हैं। मोदी को हिंदुत्व का ज्ञान नहीं है। नामदारों को कहने का हक है और कामदारों को सुनना होगा।
 
पीएम मोदी ने कहा कि हजारों साल पुरानी भारतीय संस्कृति ज्ञान का भंडार है। कसौटी से खरा उतरा हिंदुत्व का ज्ञान पुरातन गहरा और विपुल विरासत है। किसी रिशी को भी हिंदुत्व का पूरा ज्ञान नहीं हो सकता। तो मोदी तो अगाध ज्ञान का भंडार होने का खोखला दावा नहीं कर सकता। कांग्रेस का ज्ञान कांग्रेसियों को मुबारक। 

हिंदी दोहे का उदाहरण देते हुये मोदी ने कहा कि यही यहां कहना काफी होगा कि जाति-पाति पूछे न कोए, हरि को भजे सो हरि का होए  नामदार मोदी की जात पूछते हैं। मोदी ने कहा कि ये हिन्दुत्व के ज्ञानी से मैं पूछना चाहता हूं– जब सरदार पटेल जी ने सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण का संकल्प लिया था तब देश के पहले प्रधानमंत्री ने सोमनाथ मंदिर के संबंध में क्या रुख अपनाया था ये पूरा देश जानता है

पीएम मोदी ने कहा कि चार पीढ़ी तक भारत पर राज करने वालों को हिसाब देना होगा। कांग्रेस के लोग हिन्दू और हिन्दुत्व की बात क्या करेंगे, जिन्होंने 2007 में रामसेतु के मामले में हलफनामा फाइल कर भगवान राम को काल्पनिक कहा। पर्यावरण, स्वच्छता में दुनिया भर के गौरव अर्जित कर भारत का सम्मान बढ़ा। यूएन ने देश को सम्मान दिया। चैंपियन ऑफ अर्थ का सम्मान भारत को मिला। पर्यटन के क्षेत्र में राजस्थान ने भारत का सिर उंचा किया।  विश्नोई समाज वर्षों से पर्यावरण के लिये बलिदान दे रहा है और इस विश्नोई समाज को सरकार ने सम्मान दिया। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि योगा के लिये अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के तौर पर मनाया जाने लगा। यूपीए सरकार ने तो इस ओर कभी ध्यान दिया ही नहीं। जहां यूपीए सरकार में पर्यटन विकास दर 4 से 5 प्रतिशत थी वह इन मोदी सरकार के कार्यकाल में बढ कर 10 से 15 प्रतिशत पहुंची। 1 करोड पर्यटक पिछले वर्ष भारत आये। डैस्टिनेशन वैडिंग के लिये भारत और विशेषकर राजस्थान आकर्षण का केंद्र बना। स्वच्छता की तरफ भाजपा सरकार ने विशेष ध्यान दिया जिससे भारत में पर्यटन बढ़ा।

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने गांधी को भुलाया, स्वच्छता को भुलाया। जो काम आजादी के 70 वर्ष में होने थे वे अब हो रहे हैं। गांधी परिवार इतिहास मिटाने में लगा रहा। पीएम मोदी सरकार ने भारत में 9 करोड़ और राजस्थान में राजे सरकार ने 80 लाख शौचालय बनवाए।
 
पीएम ने कहा कि गौरक्षा के लिये तेजाजी महाराज के त्याग को भुलाया नहीं जा सकता। वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान में बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर समेत 6 सोलर प्लांट लगा सौर उर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। दिल्ली के कुछ प्रभावशाली लोगों ने राजस्थान आकर कम कीमत या मुफत में भोले किसानों से जमीन हड़पकर उन पर सोलर प्लांट लगा बेहद मुनाफा कमाने की सोची। मोदी सरकार ने ऐसे लोगों के लिये दिवालिया कानून को कडा कर व कुछ नये कठोर कानून लाकर किसान के पैसे दिलवाने के साथ उन लोगों को सड़क पर ला दिया जो कांग्रेस रूपी कवच से बचते रहते थे।
 
पीएम मोदी ने अंत में कहा की नामदारों की जगह देश के पहले प्रधानमंत्री अगर सरदार वल्लभभाई पटेल होते तो किसानों की यह दुदर्शा आज नहीं होती। ऐसे लोग सत्ता पर काबिज नहीं होते जिन्हें यह नहीं पता कि चने का पेड होता है या पौधा। 

उन्होंने कहा कि किसानों के नाम पर घडियाली आंसू बहाने वाले ये कांग्रेसियों को 10 साल पहले नामदार की सरकार को स्वामीनाथन कमेटी ने रिपोर्ट दी जिसमें कहा कि अगर किसानों को उनकी लागत का डेढ़ गुना एमएसपी मिलेगी तो उनकी जिंगदी मुसिबतों से मुक्त हो जाएगी। नामदार को उस समय वो रिपोर्ट देखने की फुरसत नहीं थी। पर मोदी सरकार ने किसानों के लिये एमएसपी देना शुरू किया। ताकि किसानों को कर्ज से मुक्ति मिले। इसी तरह मोदी सरकार ने यूरिया का निम्न कोटिंग किया ताकि आज यूरिया किसी अन्य काम में ना आकर सिर्फ खेती के काम में आ रहा है।

Web Title: rajasthan assembly election 2018: narendra modi attacks on congress and rally highlights in jodhpur

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे