लाइव न्यूज़ :

मेघालय: BJP और UDP के गठबंधन के साथ NPP बनाएगी सरकार, कॉनराड संगमा होंगे अगले CM

By खबरीलाल जनार्दन | Published: March 04, 2018 9:06 PM

मेघालय में एनपीपी ने बीजेपी और यूडीपी के गठबंधन व दो अन्य पार्टियों के समर्थन से सरकार बनाने जा रही है।

Open in App

मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), भारतीय जनता पर्टी (बीजेपी) और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के गठबंधन और  हिल स्टेट पिपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) के समर्थन से सरकार बनाने जा रही है। शनिवार, 3 मार्च को आए मेघालय विधानसभा चुनाव परिणाम में एनपीपी 19, बीजेपी 2, यूडीपी 6 और  एचएसपीडीपी ने 2 सीटें जीती थीं। जबकि बीजेपी नेता हिमंता विस्वा शर्मा का दावा है कि 4 सीटें जीतने वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) और एक निर्दलीय विधायक भी है। इस तरह से इस गठबंधन के पास कुल 34 सीटें हैं।

इससे पहले कांग्रेस ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। लेकिन कांग्रेस ने अपने पत्ते नहीं खोले थे। वरिष्ठ नेता कमलनाथ और अहमद पटेल का कहना था कि वे फ्लोर पर बहुमत साबित करेंगे। दबे सुर एनपीपी के कांग्रेस के साथ आने की संभावना जताई जा रही थी।

लेकिन बीजेपी नेता किरण रिजूजू व कुछ अन्य नेताओं के साथ हुई एनपीपी की बैठक के बाद वे बीजेपी के समर्थन वाली सरकार बनाने को राजी हो गए। इसके बाद बीजेपी, यूडीपी, एचएसपीडीपी के नेताओं ने राज्यपाल के पास पहुंच कर सरकार बनाने का दावा ठोंका। सभी पार्टियों ने मिलकर नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष कॉनराड संगमा को विधायक दल का नेता चुनने पर राजी हुए। यानी कि मेघालय के अगले सीएम कॉनराड संगमा होंगे।

इस पर कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कड़ा विरोध जताते हुए कहा कि यह जिसकी भैंस उसकी लाठी जैसा है। पहले भी मणिपुर में ऐसा हो चुका है। यह जनता के दिए गए फैसले के खिलाफ है। बीजेपी चालबाजी से जनता के मत का दुर्पोयोग कर रही है। यह लोकतंत्र के लिए खतरनाक है। 

बीजेपी नेता ने बताया राहुल गांधी की अपरिपक्वता

बीजेपी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की यह परिपक्वता है कि उन्होंने अपने वरिष्ठ नेताओं को बिना किसी गणित के शिलांग भेज दिया।

किरण रिजूजू ने कहा कि यह अच्छा है कि दूसरी पार्टियां एक स्‍थाई सरकार बनाने के लिए साथ आ रही हैं। हम सब साथ मिलकर काम करेंगे।

टॅग्स :मेघालय के मुख्यमंत्रीमेघालय विधानसभा चुनाव 2018
Open in App

संबंधित खबरें

भारतशिलांग: कर्फ्यू में 7 घंटे की ढील, शिरोमणि अकाली दल ने पंजाब से भेजी टुकड़ियां, सीएम संगामा ने कहा- 'पैसा देकर भड़काई हिंसा'

भारतशाह-मोदी पर उलटी पड़ी बीजेपी की 'चाल', कांग्रेस मणिपुर, मेघालय, गोवा में खेलेगी 'कर्नाटक कार्ड'

राजनीतिकॉनरैड संगमा बने मेघालय के नए मुख्यमंत्री

राजनीतिकोनराड संगमा ने ली मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ, राजनाथ सिंह ने कहा- टूटा कांग्रेस का भ्रम

राजनीतिMeghalaya Assembly Election 2018: कोनराड संगमा होंगे मेघालय के अगले CM, आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

राजनीति अधिक खबरें

भारतब्लॉग: डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करे सरकार

भारतईरान के साथ चाबहार बंदरगाह समझौता अमेरिका को पसंद नहीं आया, दी प्रतिबंधों की धमकी

भारतActor Jackie Shroff: 200 फिल्म में काम, दिल्ली उच्च न्यायालय क्यों पहुंचे जैकी श्रॉफ, आखिर क्या है कारण

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: सीएम नीतीश आज भी मेरे साथ, तेजस्वी ने बिहार में सियासी तपिश तेज की, भाजपा से लड़ने की शक्ति दे रहे...

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में इन 8 राज्यों में डाले जाएंगे वोट, 695 उम्मीदवार मैंदान में, यहां जानें सबकुछ