कश्मीर : नेकां सांसद के बेटे के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज, जानें पूरा मामला

By सुरेश एस डुग्गर | Published: February 16, 2021 05:36 PM2021-02-16T17:36:16+5:302021-02-16T17:37:44+5:30

नेकां के सांसद के बेटे के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया गया है। इससे पहले एक आतंकी के परिवार के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया था। वहीं पिछले साल पत्रकारों के खिलाफ भी ऐसा ही कुछ किया गया था।

Jammu and Kashmir National Conference MP son Hilal Akbar Lone booked for hate speech in Bandipora | कश्मीर : नेकां सांसद के बेटे के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज, जानें पूरा मामला

अकबर लोन के बेटे हिलाल लोन।(फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

Highlightsएक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।अधिकारी ने बताया कि लोन को सोमवार को यहां विधायक हॉस्टल से गिरफ्तार किया गया।उन्हें पिछले साल दिसंबर से ही यहां रखा जा रहा था।

जम्मू, 16 फरवरी। कश्मीर में गैरकानूनी गतिविधिया (रोकथाम) अधिनियम यानी यूएपीए के तहत मामले दर्ज करने में वृद्धि होने लगी है। ताजा मामले में पुलिस ने नेशनल कांफ्रेंस के सांसद अकबर लोन के बेटे हिलाल लोन को यूएपीए के तहत गिरफ्तार किया गया है। वैसे कश्मीर में यह कोई प्रथम अवसर नहीं है कि पुलिस ने यूएपीए का इस्तेमाल किया हो बल्कि वह इसके तहत पत्रकारों के खिलाफ भी मामले दर्ज कर चुकी है।

अधिकारियों ने बताया कि नेशनल कान्फ्रेंस नेता हिलाल लोन को पिछले साल जिला विकास परिषद चुनाव (डीडीसी) की एक रैली में कथित तौर पर ‘घृणा फैलाने वाला भाषण’ देने के एक मामले में अवैध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार किया गया है। लोन नेशनल कान्फ्रेंस के सांसद मोहम्मद अकबर लोन के बेटे हैं। उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले में हाजीन के एक पुलिस थाने में उनके खिलाफ अवैध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की कई धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

अधिकारी ने बताया कि यह मामला हाजीन में डीडीसी चुनाव प्रचार के दौरान एक सभा में उनके द्वारा दिए गए भाषण से जुड़ा है। पिछले साल 25 दिसंबर को उन्हें बांदीपोरा के सुम्बल इलाके में हिरासत में लिया गया था और विधायक हॉस्टल भेज दिया गया था। पिछले हफ्ते ही पुलिस ने 31 दिसम्बर 2020 को लवपोरा में मारे गए तीन कथित आतंकियों के परिवारों के 7 सदस्यों के खिलाफ यूएपीए का इस्तेमाल करते हुए मामले दर्ज किए थे। इनमें एक आतंकी का बाप भी शामिल है। उनका कसू इतना था कि उन्होंने अपने बेटों के शव उन्हें देने की मांग की थी ताकि वे उन्हें अपने पैतृक गांव में दफना सकें।

इसी तरह से पिछले साल अप्रैल महीने में पुलिस ने पत्रकार गौहर गिलानी तथा मसरत जाहरा के खिलाफ यूएपीए का इस्तेमाल करते हुए उनके खिलाफ मामले दर्ज किए थे। पुलिस ने सोशल मीडिया में उनके द्वारा पोस्ट की गई टिप्पिणयों तथा फोटो को एफआईआर के लिए आधार बनाया था। पुलिस की इस कार्रवाई की जम कर निंदा भी हुई थी।

Web Title: Jammu and Kashmir National Conference MP son Hilal Akbar Lone booked for hate speech in Bandipora

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे