पूर्व खिलाड़ी चुनावी मैदान में, पूर्व कप्तान संदीप सिंह जीते, पहलवान फोगाट, योगेश्वर दत्त और बाईचुंग भूटिया हारे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 24, 2019 06:04 PM2019-10-24T18:04:17+5:302019-10-24T18:04:17+5:30

भाजपा उम्मीदवार और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह को कुरुक्षेत्र जिले के पेहोवा विधानसभा सीट से जीत हासिल हुई है।

Former players in the fray, former captain Sandeep Singh won, wrestlers Phogat, Yogeshwar Dutt and Baichung Bhutia lost | पूर्व खिलाड़ी चुनावी मैदान में, पूर्व कप्तान संदीप सिंह जीते, पहलवान फोगाट, योगेश्वर दत्त और बाईचुंग भूटिया हारे

पहलवान बबीता फोगाट दादरी विधानसभा सीट पर तीसरे स्थान पर रहीं।

Highlightsभारत की फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया हमरो सिक्किम पार्टी के टिकट पर गंगटोक सीट से उम्मीदवार थे। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने तीन खिलाड़ियों को टिकट दिया था और सिंह उनमें से एक हैं। 

हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार 3 पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी चुनावी मैदान में थे। हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह, पहलवान बबीता फोगाट और योगेश्वर दत्त भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे।

सिक्किम विधानसभा उपचुनाव में भारत की फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया हमरो सिक्किम पार्टी के टिकट पर गंगटोक सीट से उम्मीदवार थे। उन्हें केवल 579 मत मिले। भाजपा उम्मीदवार और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह को कुरुक्षेत्र जिले के पेहोवा विधानसभा सीट से जीत हासिल हुई है।

उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार मनदीप सिंह चट्ठा को 5,314 मतों से हराया है। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने तीन खिलाड़ियों को टिकट दिया था और सिंह उनमें से एक हैं। पहलवान बबीता फोगाट दादरी विधानसभा सीट पर तीसरे स्थान पर रहीं। यहां पर निर्दलीय प्रत्याशी ने बाजी मार ली। यानी चुनावी दंगल में चित्त हो गईं।

 पहलवान योगेश्वर दत्त में चुनावी अखाड़े में हार गए। बड़ौद से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के प्रत्याशी ने उन्हें धूल चटा दी। बबीता फोगाट ‘दंगल’ फिल्म के बाद देश के हर घर का जाना-पहचाना नाम बन गई थीं। भगवा दल ने पहलवान योगेश्वर दत्त को सोनीपत की बड़ौद सीट से तथा पूर्व हॉकी कप्तान संदीप सिंह को कुरुक्षेत्र की पिहोवा सीट से उम्मीदवार बनाया था।

अर्जुन पुरस्कार विजेता का कहना है कि खेलों की तरह वह राजनीति में भी अच्छा करेंगी और इस क्षेत्र में महिलाओं को आगे आने के लिए प्रेरित करेंगी। बबीता केंद्र की ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ जैसी पहलों की सराहना करती हैं और वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी प्रशंसक हैं। चरखी दादरी को मनोहर लाल खट्टर सरकार ने राज्य का 22वां जिला बनाया था।

 

 

Web Title: Former players in the fray, former captain Sandeep Singh won, wrestlers Phogat, Yogeshwar Dutt and Baichung Bhutia lost

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे