Coronavirus Live Updates: तमिलनाडु सीएम के. पलानीस्वामी बोले- कोविड-19 ‘अमीरों का रोग’ है, यह बड़ी चुनौती है

By भाषा | Published: April 17, 2020 02:58 PM2020-04-17T14:58:31+5:302020-04-17T14:58:31+5:30

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी के. पलानीस्वामी ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के 30 नए मामले सामने आए हैं। अब पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1272 हो गई। हम नजर बनाए हुए हैं।

Coronavirus Tamil Nadu CM Palaniswami said Kovid-19 is 'disease of the rich' big challenge | Coronavirus Live Updates: तमिलनाडु सीएम के. पलानीस्वामी बोले- कोविड-19 ‘अमीरों का रोग’ है, यह बड़ी चुनौती है

लॉकडाउन को तीन मई के बाद हटाने की रणनीति तैयार करने के लिये वित्त सचिव एस कृष्णन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है। (file photo)

Highlightsतमिलनाडु इस महामारी को फैलने से रोकने में सफल रहा है क्योंकि संक्रमण के प्रतिदिन के मामलों में कमी आ रही है। तमिलनाडु में कोविड-19 संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो जाने से मृतक संख्या बढ़ कर 15 पहुंच गई।

चेन्नईः तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कोरोना वायरस संक्रमण को ‘अमीरों का रोग’ और एक ‘बड़ी चुनौती’ बताते हुए कहा कि राज्य इस महामारी को फैलने से रोकने में सफल रहा है क्योंकि संक्रमण के प्रतिदिन के मामलों में कमी आ रही है।

इस बीच, राज्य में कोविड-19 संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो जाने से मृतक संख्या बढ़ कर 15 पहुंच गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन को तीन मई के बाद हटाने की रणनीति तैयार करने के लिये वित्त सचिव एस कृष्णन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है।

उन्होंने कहा कि यह रणनीति चरणबद्ध तरीके वाली हो सकती है। 20 अप्रैल के बाद किन उद्योगों को चलने की इजाजत दी जाए, उस पर चर्चा कर समिति फैसला लेगी। मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों की एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवादददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यह रोग एक बड़ी चुनौती है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह अमीरों का रोग है। जिन लोगों ने विदेश यात्रा की या अन्य राज्यों की यात्रा की, वे इसे (तमिलनाडु में) लेकर आये। यह यहां उत्पन्न नहीं हुआ।’’ पलानीस्वामी ने कहा कि बृहस्पतिवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत होने के साथ मृतकों का आंकड़ा बढ़ कर 15 हो गया। संक्रमण के 30 नए मामले सामने आने के साथ कुल मामले बढ़ कर 1272 हो गये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वेंटीलेटर, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) और मास्क के पर्याप्त भंडार हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य ने त्वरित जांच किट के लिये चीन को जो आर्डर दिया था उसे किसी अन्य देश को भेज दिया गया और यहां तक कि केंद्र भी मेडिकल सामग्री की खेप का इंतजार कर रहा है। उन्होंने कहा कि करीब 180 लोगों को इलाज के बाद अब तक अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। यह आंकड़ा बुधवार तक 118 था।

पलानीस्वामी ने कहा कि नये मामलों की कम संख्या से यह प्रदर्शित होता है कि सरकार संक्रमण के प्रसार को रोक पा रही है। बुधवार को नये मामले 38 थे, जो मंगलवार के 31 मामलों से कुछ अधिक थे जबकि इससे पहले के हफ्तो में यह संख्या अधिक थी।

राज्य में सोमवार को 98 नये मामले और रविवार को 106 मामले सामने आये। महामारी से निपटने में सरकार की दक्षता पर विपक्षी पार्टी द्रमुक के सवाल उठाने पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘द्रमुक एक ऐसी पार्टी है जो सिर्फ आलोचना करती है। उन्होंने खेद जताया कि महामारी पर राजनीति की जा रही।’’ इस बीच, पुलिस ने घोषणा की कि वह जब्त किये गये वाहनों को लौटा रही है। 

Web Title: Coronavirus Tamil Nadu CM Palaniswami said Kovid-19 is 'disease of the rich' big challenge

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे