गुलाम नबी आजाद के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे राज्यसभा में विपक्ष के नेता, जानें इनके बारे में...

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 12, 2021 01:53 PM2021-02-12T13:53:01+5:302021-02-12T13:54:39+5:30

राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य गुलाम नबी आजाद की तारीफ करते हुए भावुक हो गए थे।

congress ghulam nabi azad rajya sabha term finish mallikarjun kharge leader of opposition sonia gandhi pm modi | गुलाम नबी आजाद के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे राज्यसभा में विपक्ष के नेता, जानें इनके बारे में...

मल्लिकार्जुन खड़गे 2014 से 2019 तक लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता थे। (file photo)

Highlightsगुलाम नबी आजाद का उच्च सदन में कार्यकाल पूर्ण हो रहा है और उन्हें आज विदायी दी गई।प्रधानमंत्री ने बताया कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब आजाद जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री थे।आजाद को सत्ता पक्ष में रहने का और विपक्ष में रहने का गहरा और लंबा अनुभव है।

नई दिल्लीः कांग्रेस ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता पद के लिए पार्टी के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम दिया है। सांसद गुलाम नबी आजाद का कार्यकाल 15 फरवरी को खत्म हो रहा है।

लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता थेः इससे पहले कर्नाटक से सांसद रहे मल्लिकार्जुन खड़गे 2014 से 2019 तक लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता थे। खड़गे 2019 में लोकसभा चुनाव हार गए थे। 2020 में राज्यसभा सदस्य बनाए गए। खड़गे कर्नाटक से नौ बार विधायक और दो बार सांसद रह चुके हैं।

खड़गे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताः खड़गे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और दलित चेहरा भी हैं। साठ के दशक में सियासत शुरू की थी। अपने जीवन में एक बार चुनाव में हारे (2019) हैं। मल्लिकार्जुन खड़गे का जन्म 21 जुलाई 1942 को कर्नाटक के बीदर में हुआ था। उनकी पढ़ाई लिखाई गुलबर्गा में हुई और उन्होंने वकालत की डिग्री हासिल की।

1969 में कांग्रेस में शामिल हुएः 1969 में कांग्रेस में शामिल हुए। सबसे पहले गुलबर्गा के कांग्रेस शहर प्रमुख बने। 1972 में पहली बार विधायक चुने गए। 2008 तक लगातार 9 बार एमएलए चुने गए।कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाले दलित नेता खड़गे 2014 से 2019 के बीच लोकसभा में कांग्रेस के नेता रह चुके हैं। आजाद जम्मू-कश्मीर से राज्यसभा के सदस्य हैं। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने और इसके केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद से वहां विधानसभा अस्तित्व में नहीं है।

दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान पहुंचे राहुल गांधीः कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो दिन के दौरे पर शुक्रवार को राजस्थान पहुंचे और इस दौरान वह किसानों से बातचीत करेंगे और कई सभाएं करेंगे। राहुल गांधी सुबह विशेष विमान से सूरतगढ़ पहुंचे। यहां से वह निकटवर्ती कस्बे पीलीबंगा जाएंगे जहां वे किसान महापंचायत को संबोधित करेंगे।

हवाई अड्डे पर स्वागतः हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने उनका स्वागत किया। पार्टी के एक प्रवक्ता ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहले पीलीबंगा कस्बे में किसान सभा को संबोधित करेंगे। बाद में वह गंगानगर जिले के पदमपुर कस्बे में किसान सभा को संबोधित करेंगे।

Web Title: congress ghulam nabi azad rajya sabha term finish mallikarjun kharge leader of opposition sonia gandhi pm modi

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे