BJP ने TDP के 4 MPs को रातों रात मर्जर लिया, वो सही है और राजस्थान में 6 विधायक कांग्रेस से मिले तो गलत: अशोक गहलोत

By अनुराग आनंद | Published: July 31, 2020 02:11 PM2020-07-31T14:11:33+5:302020-07-31T14:16:28+5:30

इस मामले में राजस्थान हाई कोर्ट ने कांग्रेस में विलय को लेकर बसपा के छह विधायकों और विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस जारी किया है।

BJP merges 4 MPs of TDP overnight, is it right and wrong if 6 MLAs in Rajasthan meet Congress: Ashok Gehlot | BJP ने TDP के 4 MPs को रातों रात मर्जर लिया, वो सही है और राजस्थान में 6 विधायक कांग्रेस से मिले तो गलत: अशोक गहलोत

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

Highlightsबसपा विधायकों ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा और फिर सभी कांग्रेस में शामिल हो गए।विधायकों और स्पीकर को 11 अगस्त तक जवाब प्रस्तुत करना होगा और मामले का पक्ष प्रस्तुत करना होगा।सितंबर 2019 में बसपा विधायकों का पूरा समूह कांग्रेस में शामिल हो गया।

जयपुर:राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने बसपा के 6 विधायकों के कांग्रेस में मिलने पर उठ रहे सवाल पर कहा है कि BJP ने TDP के 4 MPs को राज्यसभा के अंदर रातों रात मर्जर करवा दिया, वो मर्जर तो सही है और राजस्थान में 6 विधायक मर्जर कर गए कांग्रेस में वो मर्जर गलत है, तो फिर BJP का चाल-चरित्र-चेहरा कहां गया? राज्यसभा में मर्जर हो वो सही है और यहां मर्जर हो वो गलत है? 

बता दें कि राजस्थान हाई कोर्ट ने कांग्रेस में विलय को लेकर बसपा के छह विधायकों और विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस जारी किया है। इन विधायकों ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा और फिर सभी कांग्रेस में शामिल हो गए। बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने इस विलय के खिलाफ एक शिकायत विधानसभाध्यक्ष सी पी जोशी के समक्ष इस वर्ष मार्च में दायर की थी, जिसे उन्होंने 24 जुलाई को खारिज कर दिया।

2019 में बसपा विधायकों का पूरा समूह कांग्रेस में शामिल हो गए-

बता दें कि 2018 में संदीप यादव, वाजिब अली, दीपचंद खेरिया, लखन मीणा, जोगेंद्र अवाना और राजेंद्र गुढ़ा ने विधानसभा चुनाव जीता। सितंबर 2019 में बसपा विधायकों का पूरा समूह कांग्रेस में शामिल हो गया।

भाजपा विधायक मदन दिलावर ने विधानसभा अध्यक्ष से शिकायत करते हुए कहा कि यह दलबदल विरोधी कानून का उल्लंघन है। जबकि अध्यक्ष सी पी जोशी ने राज्य में मौजूदा संकट के  बीच इस शिकायत को खारिज कर दिया।दिलावर ने हाल ही में उच्च न्यायालय का रुख किया और बीएसपी ने भी विलय के खिलाफ याचिका दायर की है।

राजस्थान में खरीद-फरोख्त का ‘दाम’ बढ़ा: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया कि विधानसभा सत्र बुलाने की तारीख तय होने के बाद राज्य में विधायकों की खरीद-फरोख्त का 'दाम’ बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी और सरकार गिराने का षड्यंत्र करने वाली भाजपा को जनता माफ नहीं करेगी।

गहलोत ने कहा कि बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर बसपा प्रमुख मायावती डर और मजबूरी में बयान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा सत्र में शक्ति परीक्षण होगा।

गहलोत ने यहां उस होटल के बाहर संवाददाताओं से बातचीत की, जहां कांग्रेस और उसके समर्थक विधायक रुके हुए हैं। गहलोत ने कहा, ‘‘जब से विधानसभा सत्र बुलाने की तारीख की घोषणा हुई है, राजस्थान में खरीद-फरोख्त (विधायकों की) का ‘दाम’ बढ़ गया है।

 इससे पहले पहली किस्त 10 (करोड़ रुपये) और दूसरी किस्त 15 (करोड़ रुपये) की थी। अब पूछा जा रहा है कि आप बताओ, क्या चाहिए आपको?’’ उन्होंने कहा, ‘‘खरीद-फरोख्त का दाम बढ़ चुका है. राजस्थान में मुंहमांगा दाम है।’’

Web Title: BJP merges 4 MPs of TDP overnight, is it right and wrong if 6 MLAs in Rajasthan meet Congress: Ashok Gehlot

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे