बिहार विधानसभाः कल से शुरू, नीतीश सरकार को घेरने की तैयारी में जुटा विपक्ष, 22 फरवरी को बजट

By एस पी सिन्हा | Published: February 18, 2021 07:53 PM2021-02-18T19:53:45+5:302021-02-18T19:55:30+5:30

बिहार विधानसभा सभा का बजट सत्रः शुरुआत राज्यपाल फागू चौहान के अभिभाषण से होगी, सत्र के हंगामेदार होने के आसार दिख रहे हैं।

bihar patna legislative assembly budget session 2021 starts 19 february 22 feb cm nitish kumar jdu bjp rjd | बिहार विधानसभाः कल से शुरू, नीतीश सरकार को घेरने की तैयारी में जुटा विपक्ष, 22 फरवरी को बजट

बिहार विधानसभा में आज पुलिस पदाधिकारियों, पुलिस जवानों और मजिस्ट्रेट की ब्रीफिंग हुई।

Highlightsसत्र को लेकर आज विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने बैठक की।उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी भी शामिल हुए।राजद नेता व पूर्व मंत्री श्याम रजक ने कहा कि पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है।

पटनाः बिहार विधानसभा सभा का बजट सत्र कल 19 फरवरी यानि शुक्रवार से शुरू हो रहा है। यह सत्र 24 मार्च तक चलेगा। 22 फरवरी को बजट 2021-22 पेश किया जाएगा।

सत्र के हगामेदार होने की पूरी संभावना व्यक्त है। बजट सत्र को लेकर विपक्ष और सत्ता पक्ष के नेता तैयार दिख रहे हैं, वहीं सत्र को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। सत्र को लेकर आज विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने बैठक की, जिसमें उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी भी शामिल हुए।

कोरोना जांच में किया गया घोटाला

इस बार के सत्र के हंगामेदार होने की संभावना को देखते हुए सत्ता पक्ष के द्वारा भी माकूल जवाब देने की तैयारी कर ली गई है, चूंकि चुनाव के बाद पहली बार इतना लंबा सत्र बुलाया गया है, ऐसे विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार हमलावर हो सकता है। इन मुद्दों में चुनाव के दौरान रोजगार के लिए किए दावे, कोरोना जांच में किया गया घोटाला, राज्य में बढ़ रहा अपराध और चुनाव में कथित तौर पर की गई बेईमानी मुख्य हैं।

राजद नेता व पूर्व मंत्री श्याम रजक ने कहा कि पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। इससे महंगाई चरम पर है। हर एक नागरिक त्रस्त है। इस मुद्दे को कल से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में राजद पुरजोर तरीके से उठाएगी। रजक ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अत्यधिक टैक्स वसूले जाने के कारण पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत आसमान में है।

विधानसभा सभा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है

टैक्स कम कर सरकार बढ़ी कीमत को नियंत्रित कर सकती है। उल्लेखनीय है कि विपक्ष लगातार इन मुद्दों को मीडिया के जरिए समय-समय पर उठता रहा है, ऐसे में सदन में भी इन मुद्दों पर बहस होने की पूरी संभावना है. वहीं, कल से शुरू होने वाले सत्र को लेकर विधानसभा सभा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

बिहार विधानसभा में आज पुलिस पदाधिकारियों, पुलिस जवानों और मजिस्ट्रेट की ब्रीफिंग हुई, इस दौरान जिलाधिकारी और पटना के एसएसपी भी मौजूद रहे। कोरोना काल में बुलाए गए सत्र को लेकर सभी को सचेत रहने को कहा गया है, 19 फ़रवरी से चलनेवाले बजट सत्र का 24 मार्च को समापन होगा, इस दौरान राज्यपाल का अभिभाषण पढ़ा जायेगा. जिसपर पक्ष और विपक्ष की ओर से चर्चा की जाएगी।

2021-22 के लिए बिहार का बजट भी पेश किया जायेगा

इस दौरान 2021-22 के लिए बिहार का बजट भी पेश किया जायेगा। सत्र के पहले दिन बिहार विधानमंडल के विस्तारित सेंट्रल हॉल में बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों के एक साथ समवेतक बैठक में राज्यपाल फागू चौहान का अभिभाषण होगा।  वहीं, 23 को धन्यवाद प्रस्ताव पर बाद-विवाद होगा।

बजट पेश होने के बाद सत्र के अलग-अलग दिन हर विभाग के बजट की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इसके बाद एक मार्च से 16 मार्च तक आय-व्ययक में सम्मिलित मांगों पर अनुदानों की मांगों पर बात-विवाद किया जाएगा. 17 मार्च को बात-विवाद पर सरकार का उत्तर होगा। वहीं, 18 से 23 मार्च तक राजकीय विधेयकों का व्यवस्थापन होगा।

तेजस्वी यादव ने बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर...

इधर, बजट सत्र में भाग लेने के लिए दिल्ली से पटना लौटे नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर कहा कि एक वक्त था कि लोग मोदी सरकार को लाने के लिए तरह-तरह के नारा दिया करते थे। आखिर अब उस नारे को क्या हो गया। पेट्रोल डीजल के दामों में रोज बढ़ोतरी हो रही है. यह बड़ी चिंता की बात है, हम लोगों ने पहले ही सरकार से अपील की है कि टैक्स में कटौती की जाए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले ही चिंता जाहिर कर रहे हो, लेकिन राज्य सरकार की टैक्स ज्यादा होने के कारण पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी होती है, वहीं आरक्षण के मुद्दे पर तेजस्वी यादव ने कहा कि हमारी पहले से मांग रही है की जातिगत आरक्षण दिया जाए। तेज प्रताप यादव और जगदानंद सिंह के बीच विवाद मामले पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कन्नी काटते हुए कहा कि यह कोई मुद्दा नहीं है, सब ठीक है। पार्टी और परिवार में ऐसी कोई बात नहीं है।

Web Title: bihar patna legislative assembly budget session 2021 starts 19 february 22 feb cm nitish kumar jdu bjp rjd

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे