बिहार में अवैध शराब की बिक्री पर विपक्ष का हंगामा, तेजस्वी यादव ने किया राजभवन मार्च, रामसूरत राय को हटाने की मांग

By एस पी सिन्हा | Published: March 13, 2021 04:37 PM2021-03-13T16:37:29+5:302021-03-13T21:20:19+5:30

बिहार विधानसभा में शनिवार को विपक्ष का जमकर हंगामा देखने को मिला। इस दौरान तेजस्वी यादव और उप-मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के बीच तीखी बहस को भी देखने को मिली।

Bihar Opposition uproar over sale of illicit liquor in Bihar, Tejashwi Yadav march to Raj Bhavan | बिहार में अवैध शराब की बिक्री पर विपक्ष का हंगामा, तेजस्वी यादव ने किया राजभवन मार्च, रामसूरत राय को हटाने की मांग

बिहार में विपक्षा का जबर्दस्त हंगामा, तेजस्वी यादव ने राजभवन तक किया पैदल मार्च (फाइल फोटो)

Highlightsबिहार में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय के भाई के स्कूल से मिली शराब की खेप पर विपक्ष हमलावरकोरोना आंकड़ों में गड़बड़ी के मामले की जांच को लेकर भी विपक्ष ने बोला हमला, सदन से किया वॉकआउटविधानसभा में हंगामे के दौरान तारकिशोर प्रसाद और तेजस्वी यादव के बीच तीखी नोक-झोंक भी हुई

पटना: बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय के भाई के स्कूल से मिली शराब की खेप के बाद शराबबंदी को लेकर विपक्ष पूरी तरह से हमलावर है. विपक्ष ने पूरे मामले को लेकर सदन में शनिवार को जमकर हंगामा किया। तेजस्वी यादव ने भी सीधे रामसूरत राय पर हमला तेज कर दिया है।

विधानसभा में प्रश्‍नोत्‍तरकाल में विपक्ष ने कोरोना आंकड़ों में गड़बड़ी के मामले की जांच के लिए अब तक विधानसभा की कमेटी न गठित किए जाने पर जमकर हंगामा मचाया. 

दोनों सदनों में विपक्ष ने सरकार को घेरने की कोशिश की, जिसको लेकर जमकर हंगामा हुआ. इस मुद्दे को लेकर विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही शराबबंदी को लेकर जहां नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने विधानसभा में सरकार को घेरने की कोशिश की. 

तेजस्वी यादव और तारकिशोर प्रसाद के बीच तीखी बहस

वहीं सदन के बाहर भी राजद विधायकों ने प्रदर्शन किया. विधानसभा में हंगामे के दौरान उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के बीच तीखी नोक-झोंक हो गई. 

प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष के लोग रामसूरत राय के मसले पर आसन के समक्ष आकर हंगामा करने लगे. आसन के सामने रिपोर्टर टेबल के पास लगी कुर्सियों को भी पलट दिया. इस दौरान तेजस्वी ने कहा कि सरकार विधानसभा में बात रखने नहीं दे रही है.

उन्होंने कहा कि अपराधियों को संरक्षण दिया जा रहा है. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि विधानसभा जदयू और भाजपा का दफ्तर हो गया है. विपक्ष शून्यकाल के दौरान फिर सदन में पहुंचा. पुन: इस मसले पर लाए गए ध्यानाकर्षण को मंजूर करने की मांग करने लगे. 

ध्यानाकर्षण को नामंजूर किए जाने के बाद विपक्ष नारेबाजी करने लगा. इसके बाद सदन को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने दो बजे दिन तक के लिए स्थगित कर दिया. विपक्ष के विधायक स्पीकर के कक्ष के आगे धरने पर बैठ गए और जबर्दस्त नारेबाजी की.

वहीं, विपक्ष के सारे सदस्यों ने विधानसभा गलियारे में धरना दिया और जमकर नारेबाजी की. विपक्षी नेताओं का आरोप था कि सरकार शराब दोषियों को बचाने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि मंत्री रामसूरत राय के घर से शराब बरामद की गई है, जिसमें बिहार सरकार उन्हें बचाने की कोशिश करें कर रही है. 

शराबबंदी पर विपक्ष का कार्य स्थगन प्रस्ताव 

राजद ने प्रश्नकाल का बहिष्कार किया था. जैसा ही शून्यकाल की कार्यवाही शुरू हुई राजद सदस्य फिर से सदन में पहुंच गये और शराबबंदी पर कार्य स्थगन प्रस्ताव दिया. राजद सदस्य रेखा देवी की तरफ से कार्य स्थगन का प्रस्ताव दिया गया. 

रेखा देवी ने कहा कि मेरा प्रस्ताव नेता प्रतिपक्ष पढेंगे. विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने इसकी अनुमति भी दे दी. सत्ता पक्ष ने हालांकि इस पर विरोध दर्ज किया. मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि यह गलत परंपरा की शुरूआत हो रही है. 

इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने भी इसका समर्थन किया. विरोध के बाद नेता प्रतिपक्ष बिना बोले ही बैठ गये और रेखा देवी ने अपना कार्यस्थगन प्रस्ताव पढा. रेखा देवी ने कार्यस्थगन में मांग की कि शराबबंदी फेल है और मंत्री ही शराब के कारोबार में लगे हैं. वैसे, मंत्रियों पर कार्रवाई हो और सरकार इस बारे में जवाब दे. 

तेजस्वी यादव का राजभवन तक मार्च

इस दौरान सदन स्थगित होने के बाद तेजस्वी तेज के साथ तमाम विपक्षी नेताओं ने राजभवन तक पैदल मार्च किया. इसके बाद मुख्यमंत्री आवास और राजभवन के ठीक बीचों-बीच स्थित राजेंद्र गोलंबर पर तेजस्वी यादव सभी विपक्षी विधायकों के साथ धरना पर बैठ गये. बीच-बीच में जब नारेबाजी बंद हुई. विपक्षी विधायक यह भी कहते रहे कि नीतीश कुमार ही बिहार में शराब की एंट्री करवा रहे हैं. 

Web Title: Bihar Opposition uproar over sale of illicit liquor in Bihar, Tejashwi Yadav march to Raj Bhavan

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे