Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि पर नहीं किए ये 5 काम तो अधूरी रह जाएगी आपकी पूजा, जानें कैसे मिलेगी माँ दुर्गा की कृपा

By अंजली चौहान | Published: October 6, 2023 07:13 AM2023-10-06T07:13:44+5:302023-10-06T07:13:44+5:30

Next

15 अक्टूबर से इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। इस दौरान 9 दिनों तक नौ देवियों की पूजा-अर्चना की जाएगी। मान्यता है कि नवरात्रि के मौके पर माता दुर्गा की पूजा करने से मां की कृपा होती है और आपको सुख-समृद्धि मिलती है। नवरात्रि के समय अपनी हर मनोकामना पूरी करने के लिए इस दौरान पांच काम जरूर करने चाहिए। माना जाता है इन कामों के बिना नवरात्रि पूजी अधूरी है और ऐसा करने पर माता प्रसन्न होती है।

धार्मिक मान्यता के अनुसार, मां दुर्गा का नवरात्रि के प्रथम दिन माता का आह्वान करना चाहिए। माता की पूजा करें और उनका मंत्रों से आह्वान करना चाहिए।

अगर आप नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रखते हैं तो आपको कलश स्थापना करनी चाहिए। मान्यता है कि माता की पूजा से पहले कलश स्थापना करना जरूरी है। कलश वैभव, समृद्धि-सुख का प्रतीक माना जाता है।

कन्या पूजा के बिना तो नवरात्रि अधूरी मानी जाती है। ज्यादातर लोग दुर्गा अष्टमी और महानवमी के दिन कन्या पूजन करते हैं। ऐसा करने से माता प्रसन्न होती है और आपकी हर मनाकोमना पूरी होती है।

नवरात्रि में मां दुर्गा और नौ देवियों की पूजा की जाती है ऐसे में इस समय सभी नारियों का सम्मान करना चाहिए। अगर कोई ऐसा नहीं करता तो मां का प्रकोप उस पर सीधे पड़ता है।

नवरात्रि के आखिरी दिन हवन का खास महत्व है। हवन घर में कराने से नकारात्मक शक्ति दूर होती है। हवन में जो सामग्री डाली जाती है उसे नवग्रह और देवी देवता प्राप्त करते हैं। (डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी किसी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसकी किसी विशेषज्ञ द्वारा पुष्टि नहीं कराई गई है। कृपया किसी भी सलाह और जानकारी पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)