Hartalika Teej 2023: शादी के बाद पहली बार व्रत रखते समय न भूलें ये हरतालिका तीज में ये 7 नियम

By रुस्तम राणा | Published: September 16, 2023 06:10 PM2023-09-16T18:10:24+5:302023-09-16T18:10:24+5:30

Next

हरतालिका तीज का शुभ त्योहार 18 सितंबर, सोमवार को बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। अगर किसी महिला की नई-नई शादी हुई है और वह पहली बार तीज का व्रत रख रही हैं। तो उसे इन नियमों का पालन करना चाहिए।

1. अगर आप हरतालिका तीज का व्रत पहली बार रख रहे हैं तो अपनी श्रद्धा के अनुसार व्रत करें। ऐसा कहा जाता है कि पहली बार लिया गया हर प्रण जीवन भर निभाना पड़ता है। ध्यान रखें कि आप पानी पीने या फल खाने से परहेज करने की जो भी शपथ लें और उसका सख्ती से पालन करें।

2. हरतालिका तीज को 24 घंटे के व्रत के रूप में मनाया जाता है। यह व्रत भाद्रपद शुक्ल तृतीया तिथि को भोर से शुरू होता है और अगले दिन चतुर्थी को भोर तक चलता है। शास्त्रों के अनुसार, हरतालिका तीज व्रत के दौरान किसी भी प्रकार का भोजन या तरल पदार्थ लेना वर्जित है।

3. तीज के दौरान सोलह श्रृंगार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शादीशुदा महिलाओं के लिए 16 श्रृंगार आवश्यक है। मां पार्वती को भी सोलह श्रृंगार किया जाता है। पहनने के लिए सबसे अच्छे रंग हरा और लाल हैं, और काले रंग के संकेत वाले किसी भी रंग से बचना चाहिए।

4. तीज का व्रत मासिक धर्म के दौरान किया जा सकता है और पूजा परिवार के किसी सदस्य की मदद से दूर से करनी होती है।

5. तीज पूजा करने का सबसे उपयुक्त समय सुबह है, हालांकि, यदि आप किसी भी कारण से ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो आप शाम को प्रदोष काल में भी पूजा कर सकते हैं। तीज पूजा आदर्श रूप से केवल एक व्यक्ति के बजाय समूह में की जानी चाहिए।

6. तीज पूजा व्रत का पारण सूर्योदय से पहले किया जाना चाहिए। महिलाएं खीरे और भीगे हुए काले चने से अपना व्रत खोल सकती हैं। फिर एक विस्तृत भोजन तैयार किया जाता है और पूरे परिवार द्वारा इसका आनंद लिया जाता है।

7. अगर आपको डर है कि आप लंबे समय तक भूखे नहीं रह पाएंगी, आप गर्भवती हैं या किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रही हैं, तो आप पूजा के बाद दिन में एक बार फलों का रस या कोई भी फल ले सकती हैं।