राज्यसभा चुनाव 2020ः राजस्थान में भाजपा को झटका, एमपी में कांग्रेस बेहाल, सिंधिया और शिबू पहुंचे संसद

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 19, 2020 09:55 PM2020-06-19T21:55:29+5:302020-06-19T22:08:38+5:30

Next

मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों में से एक सीट जीत जाने के बाद कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और कमलनाथ ने एक दूसरे को लड्डू खिलाया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी ने अन्य दो सीटों पर जीत हासिल की है।

राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वीडियो संदेश जारी कर बीजेपी नेतृत्व का धन्यवाद किया है। सिंधिया ने कहा, 'भारतीय जनता पार्टी के सम्मानीय विधायकों एवं पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का हृदय से आभार।

राजस्थान राज्यसभा चुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए निराशाजनक रहे हैं। इस चुनाव से पहले जिस तरह से सियासी जोड़तोड़ की कोशिशें की गई थी, उनसे बीजेपी को केवल सियासी बदनामी ही मिली है, अतिरिक्त सीट नहीं मिल सकी है।

राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए वोट डाले गए थे। तीन में दो सीटों पर राज्य की सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस को जीत मिली है, जबकि बीजेपी के खाते में एक सीट गई है। कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत चुनाव जीते हैं।

झारखंड में दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनावों के परिणाम सामने आ चुके हैं। जेएमएम और बीजेपी को यहां आसानी से एक-एक सीट पर जीत हासिल हुई है. जेएमएम उम्मीदवार सीबू सोरेन के पक्ष में 30 वोट पड़े जबकि बीजेपी उम्मीदवार दीपक प्रकाश को 31 वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार को 18 वोटों के साथ हार झेलनी पड़ी।

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और डा. सुमेर सिंह सोलंकी के साथ कांग्रेस के दिग्विजय सिंह ने जीत दर्ज कराई।

भाजपा ने राजेन्द्र गहलोत के अलावा ओंकार सिंह लखावत को भी उम्मीदवार बनाया था। तमाम कोशिशों के बावजूद बीजेपी के दूसरे उम्मीदवार को जीत नहीं मिली!