Train Accident: बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 5 लाख रुपये मुआवजा, मौके पर पहुंची NDRF, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 13, 2022 09:04 PM2022-01-13T21:04:29+5:302022-01-13T21:08:19+5:30

Next

पश्चिम बंगाल के जलपाइगुड़ी जिले में दोमोहोनी के निकट बृहस्पतिवार को बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतरकर पलट गए, जिसके चलते कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 45 से अधिक लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

गुवाहाटी में पूर्वोत्तर प्रांतीय रेलवे (एनएफआर) के एक प्रवक्ता ने कहा कि दुर्घटना एनएफआर के अलीपुरद्वार संभाग के अंतर्गत एक इलाके में शाम करीब 5 बजे हुई। दुर्घटनास्थल गुवाहाटी से 360 किलोमीटर से अधिक दूर है। नयी दिल्ली में रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त दुर्घटना के कारणों की जांच करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और महानिदेशक (सुरक्षा) भी दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो रहे हैं। जलपाइगुड़ी की जिला मजिस्ट्रेट मौमिता गोदारा बसु ने कहा, ''अब तक लगभग 20 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बचाव अभियान युद्ध स्तर पर जारी है।''

गुवाहाटी में एनएफआर के एक प्रवक्ता ने कहा कि मेडिकल टीम को लेकर एक राहत एवं बचाव ट्रेन दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई है।

कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से दुर्घटना के बारे में जानकारी हासिल की। बनर्जी ने प्रधानमंत्री को राहत एवं बचाव कार्यों के बारे में जानकारी दी। बनर्जी ने इस संबंध में जलपाइगुड़ी के जिला मजिस्ट्रेट से बात की है।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार छह बोगियां गंभीर रूप से प्रभावित हुई हैं। एक यात्री ने कहा, ''हम अचानक झटका लगा। हम सब जोर-जोर से हिल रहे थे और ऊपर की सीट पर रखा सामान इधर-उधर गिर गया। ''

आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त एक डिब्बा टक्कर के कारण दूसरे डिब्बे के ऊपर चढ़ गया, जबकि कुछ डिब्बे ढलान से उतरकर पलट गए। आस-पास के गांवों के सैकड़ों लोग घटनास्थल पर एकत्र हो गए, और उन यात्रियों की मदद के लिए हाथ बंटाते देखे गए जो क्षतिग्रस्त डिब्बों के अंदर फंस गए थे।

दुर्घटना के दौरान कुछ डिब्बे ट्रेन से अलग हो गए, जबकि कुछ के पहिए पटरी से उतर गए। हादसे की खबर जलपाइगुड़ी पहुंचते ही एक एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंची और घायलों को बाहर निकालते देखा गया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया, '' आज शाम न्यू मयनागुड़ी (पश्चिम बंगाल) के पास दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। त्वरित बचाव अभियान के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर नजर रख रहा हूं।'' उन्होंने कहा, ''माननीय प्रधानमंत्री से बात कर उन्हें बचाव अभियानों का जानकारी दी।''

भारतीय रेलवे ने मृतकों लिये 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 1 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल यात्रियों के लिए 25,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, मुख्य लाइन पर हादसा होने के कारण गुवाहाटी की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को फिलहाल रोक दिया गया है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जिला अधिकारियों से बात की और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। बनर्जी ने ट्वीट किया, ''मयनागुड़ी में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की दुखद दुर्घटना के बारे में सुनकर बहुत चिंतित हूं। राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, डीएम/एसपी/आईजी-उत्तर बंगाल बचाव और राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।

घायलों को जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता मिलेगी।'' पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ट्वीट किया, ''बीकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस के जलपाइगुड़ी के पास पटरी से उतर जाने की खबर सुनकर दुख हुआ।''