Winter Fitness Tips: सर्दियों के दौरान गर्म रहने में मदद करेंगे ये इनडोर वर्कआउट, फिटनेस के साथ मिलेगी आसल से छुट्टी

By अंजली चौहान | Published: December 10, 2023 12:38 PM2023-12-10T12:38:58+5:302023-12-10T12:45:23+5:30

Next

सर्दी में हम सभी खुद को गर्म रखने के लिए कंबल में ही रहना चाहते हैं। और यह आदत हमें हमारे व्यायाम की दिनचर्या से हतोत्साहित करती है।

पुश-अप्स: सबसे अधिक शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों में से एक पुश-अप्स है। यह ऊपरी अंगों को मजबूत बनाता है। अपनी कोहनियों को पीछे की ओर झुकाते हुए गर्दन की तटस्थ मुद्रा बनाए रखें। अगर आप मानक पुशअप करने में असमर्थ हैं, तो एक संशोधित संस्करण आजमाएँ जहाँ आप एक ऊँची बेंच पर खड़े हों या अपने घुटनों को फर्श पर टिकाएँ।

स्किपिंग: सर्दियों में आपको गर्म रखने के लिए स्किपिंग एक बेहतरीन एरोबिक और कार्डियो व्यायाम है। यह फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है, सहनशक्ति बनाता है, आपके कोर को मजबूत करता है, आपकी पिंडलियों को टोन करता है और चयापचय को बढ़ाता है।

प्लैंक: प्लैंक आपको गर्म और सक्रिय रखते हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें आपकी पीठ को मजबूत बनाना और आपके बैठने की स्थिति में सुधार करना शामिल है।

स्क्वैट्स: स्क्वैट्स शरीर की सबसे बड़ी मांसपेशियों का व्यायाम करते हैं। यह कैलोरी बर्न करता है और ताकत बनाता है। वे टखने और घुटने की चोटों की संभावना को भी कम करते हैं। यह आपकी टखनों और घुटनों पर कुछ दबाव से राहत देता है।