CoronaVirus: घरों के अंदर भी कोरोना का खतरा, वायरस संक्रमण को लेकर बड़ी खबर

By संदीप दाहिमा | Published: November 17, 2020 01:31 PM2020-11-17T13:31:34+5:302020-11-17T13:31:34+5:30

Next

तेजी से फैलते कोरोना ने लोगों के मन में डर का माहौल पैदा कर दिया है। दुनिया भर में कोरोना का प्रकोप देखा जा रहा है और रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

दुनिया भर में रोगियों की संख्या पांच करोड़ के आंकड़े को पार कर चुकी है और लाखों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना ने कई देशों में गंभीर स्थिति पैदा की है।

कुछ देशों में कोरोना की एक और लहर है और एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा की गई है। दुनिया भर में कोरोना युद्ध अनुसंधान चल रहा है और परीक्षण सफल हो रहे हैं।

देश में नए कोरोना रोगियों की संख्या घट रही है साथ ही रिकवरी दर का मतलब है कि ठीक होने वाले रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

हाल ही में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। कहा जाता है कि घर में रह रहे लोगों को कोरोना का अधिक खतरा है।

डॉक्टर ने इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है और इसके पीछे का कारण भी।

पूर्व अमेरिकी सर्जन जनरल डॉ भारतवंशी विवेक मूर्ति ने इस बारे में जानकारी दी है। कोरोनरी हृदय रोग का जोखिम बाहरी लोगों की तुलना में इनडोर लोगों में अधिक होता है।

अब सर्दी का मौसम है और हर कोई बाहर के बजाय घर के अंदर रहना पसंद करता है, और यह कोरोना वायरस के प्रसार के लिए सबसे अनुकूल स्थिति है।

लोग वायरस के डर से बाहर नही जा रहे थे, लेकिन अब वे एक-दूसरे के घरों में जा रहे हैं कुछ लोग रात के खाने के लिए या शादी पार्टियों के लिए इकट्ठा हो रहे हैं।

इसलिए कोरोना की गति बढ़ गई है। विवेक मूर्ति ने कहा है। डॉ मूर्ति वर्तमान में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए नव निर्वाचित अध्यक्ष जो बिडेन द्वारा गठित एक सलाहकार समिति के सह-अध्यक्ष हैं।

एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "यदि कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ जाती है, तो बिना किसी उद्देश्य के लॉकडाउन लगाना अनावश्यक है। यह केवल अर्थव्यवस्था के बिगड़ने का कारण बनेगा।" मूर्ति ने कहा है।

डॉक्टरों ने यह भी कहा है कि यह आप पर निर्भर है कि कोरोना को कैसे रोका जाए और खुद को कैसे बचाया जाए।

कोरोना वायरस दिल और फेफड़ों पर हमला कर रहा है और अब रक्त के थक्के के कारण जाना जाता है। यह रिपोर्ट से बड़ा खुलासा है।

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की डेथ ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, गंभीर रूप से बीमार रोगियों को बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

कोरोना वायरस फेफड़ों को व्यापक नुकसान पहुंचा रहा है। यह अधिक मरीज की मौत का कारण बन रहा है। यह भी देखा जाता है कि रोगियों में रक्त के थक्के बन रहे हैं।