Improve Eyesight : आंखों की रोशनी जल्दी से जल्दी कैसे बढ़ाए? अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय बढ़ेगी आंखों की रोशनी

By संदीप दाहिमा | Published: September 13, 2022 10:38 AM2022-09-13T10:38:14+5:302022-09-13T10:38:14+5:30

Next

हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, साग आदि में विटामिन सी और इ काफी भरपूर मात्रा में होते हैं। इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होते हैं। इनमे पाया जाने वाला विटामिन ए लंबे समय तक होने वाली बीमारिया जैसे कि मोतियाबिंद से बचाता है।

गाजर में विटामिन ए और बीटा केरोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद बीटा केरोटीन की वजह से गाजर का रंग ऐसा होता है। यह रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है।

बादाम ,किशमिश और काजू, ये तीनों चीजें आंखों की रौशनी के लिए काफी लाभदायक होती है क्योंकि इनमे ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इनके सेवन से दिमाग भी तेज होता है।

अंडे में प्रोटीन और ग्लूटेथिओन होते हैं, ये आंखों के लेंस के लिए ऑक्सीडेंट की तरह काम करते है। रेटिना के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। मछली में फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए जरूरी है।

इससे आपको मोतियाबिंद, आपके ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान और कई अन्य चिकित्सा समस्याएं हो सकती हैं। जितनी बार आप छोड़ने की कोशिश करेंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप सफल होंगे। मदद के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।

चश्मा पहनने से आपकी आंखों को सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचाने में मदद मिलेगी। बहुत अधिक यूवी जोखिम मोतियाबिंद और धब्बे की संभावना बढ़ा सकती है। रैपराउंड लेंस आपकी आंखों को साइड से बचाने में मदद करते हैं। ध्रुवीकृत लेंस ड्राइव करते समय चकाचौंध को कम करते हैं।