Cavity Home Remedies: दांत के कीड़े निकालने का उपाय, दांतों के दर्द से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: July 19, 2022 04:05 PM2022-07-19T16:05:36+5:302022-07-19T16:05:36+5:30

Next

अजवायन और पुदीना जैसे तेल दर्द और सुन्नता को कम करने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि संक्रमण को रोकते हैं। पुदीने के तेल का उपयोग दांत के दर्द को कम करने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है।

टीबैग्स के भीतर मौजूद टैनिन दांतों के दर्द से काफी राहत दिला सकते हैं। पुदीने की चाय जैसे टीबैग्स में मेन्थॉल होता है, जिसमें सुन्न करने वाले गुण होते हैं जिनका उपयोग ठंडक और सुन्न दर्द के लिए किया जा सकता है।

नींबू के रस या तेल के साथ हींग एक आम उपचार है। हींग के मसाले को आधा चम्मच गर्म नींबू के रस या नींबू के तेल के साथ मिलाएं और प्रभावित दांत पर हर 20 मिनट पर 1 घंटे तक तब तक लगाएं जब तक दर्द कम न हो जाए।

लहसुन के बहुत सारे औषधीय लाभ हैं। इसमें एलिसिन होता है जप एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है। यह पट्टिका पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है और दर्द से राहत प्रदान कर सकता है।

ताजे अदरक के एक इंच को धो लें और छीलें और प्रभावित क्षेत्र के चारों ओर इसे धीरे-धीरे चबाना शुरू करें, जिससे अदरक को इसका रस निकल जाए। इसे एक या दो घंटे तक रखने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

दांतो में दर्द होने पर दांतों के बीच में लौंग के एक टुकड़े को कुछ देर के लिए रखने से दर्द में बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा लौंग के तेल की दांत व मसूड़ों पर मसाज करने से भीं दांतो का दर्द विल्कुल ठीक हो जाता है।