Heart health tips: इस आसान टेक्निक से 1 मिनट में जानिये आपका दिल स्वस्थ है या नहीं

By उस्मान | Published: December 26, 2020 03:32 PM2020-12-26T15:32:31+5:302020-12-26T15:32:58+5:30

Next

आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका दिल कितना हेल्दी एंड फिट है। स्पेनिश शोधकर्ताओं के अनुसार, आप सीढ़ियां चढ़कर अपने हृदय स्वास्थ्य के बारे में जान सकते हैं। चिकित्सकों का कहना है कि यदि आप 1 मिनट में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं, तो इसका मतलब आपका दिल स्वस्थ है.

स्पेन के विश्वविद्यालय अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ और शोध के लेखक डॉ यीशु पेटेइरो ने हेल्थलाइन वेबसाइट को बताया: यदि आप डेढ़ मिनट से अधिक चढ़ने के लिए 60 कदम उठाते हैं, तो कुछ गड़बड़ है.

यह शोध यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी के वैज्ञानिकों की एक बैठक में प्रकाशित किया गया। इस बैठक में, लैब में किए गए व्यायाम परीक्षण की तुलना स्टियर्स टेस्ट से की गई।

165 लोगों के इस अध्ययन में, उनके चयापचय संतुलन को मापने के लिए, लोगों को उनकी व्यायाम क्षमता के अनुसार ट्रेडमिल पर चलने के लिए कहा गया, जब तक कि वे थक न जाएं। थोड़ी देर आराम करने के बाद, उन्हें 60 कदम और तेजी से चढ़ने के लिए कहा गया.

40 से 45 सेकंड से कम समय में सीढ़ियां चढ़ने वाले लोगों में 9 से 10 मीटर के बराबर चयापचय होता था। पिछले शोध में, व्यायाम परीक्षणों के दौरान 10 मेट प्राप्त करने वालों में मृत्यु दर में कमी आई थी। सीढ़ियों पर चढ़ने में लोगों को 1.5 मिनट या उससे अधिक समय लगा.

एक मिनट से भी कम समय में सीढ़ियों पर चढ़ने वाले 32 प्रतिशत में से 58 प्रतिशत जिन्होंने सीढ़ियों पर चढ़ने में 1.5 मिनट से अधिक का समय लिया, व्यायाम के दौरान उनके हृदय की कार्यक्षमता अनियमित पाई गई।

लोगों का मानना ​​है कि प्रत्येक 3 शोधों में से 1 में पाया गया है कि जिन प्रतिभागियों ने सीढ़ियों पर चढ़कर शुरुआत की, उनके दिल का कार्य पूरी तरह से सामान्य पाया गया। इससे पता चलता है कि उन्हें दिल की बीमारी हो सकती है।

न्यू जर्सी महिला हार्ट सेंटर के निदेशक और एक प्रसिद्ध कार्डियोलॉजिस्ट रेन रे बुलॉक का कहना है कि सीढ़ियों के परीक्षण को एक व्यापक मूल्यांकन के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।