Photos: शराब के सेवन के बाद 10 घंटों तक इन 5 चीजों का सेवन करने से बचें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 11, 2019 07:27 AM2019-05-11T07:27:09+5:302019-05-11T07:27:09+5:30

Next

भारत में वर्ष 2010 से 2017 के बीच शराब की खपत में सालाना 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 'द लांसेट' जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में 1990-2017 के बीच 189 देशों में शराब के उपभोग का अध्ययन किया गया। जर्मनी में टीयू ड्रेसडेन के शोधार्थियों ने बताया कि 2010 और 2017 के बीच, भारत में शराब की खपत 38 फीसदी तक बढ़ी और यह मात्रा प्रति वर्ष 4.3 से 5.9 लीटर प्रति वयस्क (व्यक्ति) रही है।

आपने नोटिस किया होगा कि लोग शराब के साथ चखने के रूप में जो मिलता है, खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें शराब के साथ खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसी ही गलती लोग शराब पीने के बाद कर बैठते हैं। नशे की हालत में उन्हें जो भी मिलता है, खा लेते हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको आपको शराब के साथ या बाद में नहीं खाना चाहिए।

1) काजू या मूंगफली: अधिकतर लोग शराब पीते समय मूंगफली खाना पसंद करते हैं और बहुत से लोग ड्राई काजू भी खाते हैं। लेकिन आपको बता दें शराब के साथ यह दोनों ही चीजें कभी नहीं खानी चाहिए। इनमें कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इतना ही नहीं यह भूख को खत्म कर देता है।

2) सोडा या कोल्ड ड्रिंक: हमेशा याद रखें कि कभी भी सोडे और कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि यह शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देती हैं। इसकी जगह आप शराब में पानी या बर्फ मिलाकर पी सकतें हैं।

3) ऑयली स्नैक्स: शराब के साथ ऑयली स्नैक्स खाने की गलती कभी न करें। क्योंकि शराब पीने से एसिडिटी की शिकायत रहती है। बहुत से लोग शराब पीते वक्त चिप्स खाते हैं क्योंकि यह असानी से मिल जाते हैं लेकिन इनका सेवन करने से बहुत प्यास लगती है। इसी वजह से लोग ज्यादा शराब पी लेते हैं, जो नुकसानदायक है। इससे शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है।

4) दूध या दूध से बनी चीजें: जब भी हम कुछ खाते हैं तो वे पाचन एंजाइम खाने के साथ मिल कर उसे पचाने और उससे पोषण लेने में मदद करते हैं। शराब पीने से उन डाइजेस्टिव एंजाम्स को नुकसान पहुंचता है। जिससे अगर आप शराब के बाद दूध पीते हैं तो दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ आपको नहीं मिलता।

5) मिठाई: शराब के साथ कभी भी मीठा खाने की गलती न करें। क्योंकि शराब के साथ मीठा खाने से वह नाशा को दोगुना कर देती है। जिससे व्यक्ति आपने आपे में नहीं रहता है। आम तौर पर लोग सोचते हैं कि मिठा खाने से शराब जयादा चढ़ती है, जबकि सही मायने में मिठी चीजें शराब के जहर को और ज्‍यादा बढ़ाती हैं।