रोज पिएं ये ताकतवर जूस, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: August 3, 2021 09:09 AM2021-08-03T09:09:39+5:302021-08-03T09:09:39+5:30

Next

नीम के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। जो शरीर की सभी अंदरूनी कमियों को बहुत जल्दी से दूर कर कर शरीर को शक्तिशाली बनाने का काम करते हैं।

आपको बता दें कि डायबिटीज की समस्या के रोगियों के लिए नियमित खाली पेट नीम का जूस पीना बेहद फायदेमंद होता है। इससे उनके शरीर का शुगर लेवल बहुत जल्दी से कम होने लगता है। इसक लंबे समय तक सेवन किया जाए तो डायबिटीज की समस्या को जड़ से ही खत्म किया जा सकता है।

नीम के जूस को पीने से दाद, खाज, खुजली जैसे रोग जड़ से समाप्त हो सकते हैं। इसका नियमित सेवन त्वचा की सभी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। यह खून को साफ करके फोड़ा-फुंसी जैसे त्वचा रोगों से बचा सकता है।

नीम का जूस दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायक है। इसके सेवन से रक्त पतला हो जाता है जिससे खून का परिसंचरण अच्छी तरह से होता है। दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करना चाहिए।

नीम का रस शरीर में जमा वसा को कम करता है जिससे मोटापे की समस्या खत्म हो सकती है। नीम के सेवन से दिमाग तेज होता है और त्वचा में निखार आता है।

इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या खत्म हो सकती है और बीपी में भी बहुत लाभदायक होता है। इसका सेवन थायराइड में भी बहुत लाभदायक होता है। इससे सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

नीम का इस्तेमाल नीम की पत्तियां और फल कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। नीम की पत्ती को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और उसे दाग वाली जगह में एक महीने तक लगाएं। साथ ही नीम के फल को रोज खाएं और नीम के पत्तों का जूस पिएं। इससे खून साफ होगा और सफेद दाग के साथ त्वचा की सारे रोग खत्म हो जाएंगे।

आपको बता दें कि सामान्य व्यक्ति को सप्ताह में एक बार इस जूस को एक गिलास पीना चाहिए और अगर बीमारियों से ग्रसित हैं तो 200 मिली मात्रा रोज खाली पेट सेवन करना चाहिए।