मुंह की बदबू, मसूड़ों से खून आना और पायरिया से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: May 31, 2022 06:36 AM2022-05-31T06:36:14+5:302022-05-31T06:36:14+5:30

Next

5 से 6 बूंद गर्म पानी में लौंग का तेल 1 गिलास गर्म पानी में मिलाकर प्रतिदिन गरारे व कुल्ला करने से पायरिया रोग नष्ट होता है। दांतों को मजबूत बनाने के लिए महीने में दो से तीन बार रात को सोते समय जरा सा नमक और सरसों का तेल मिलकर दांतों को रगड़ दे।

दांतों के लिए दातुन के अलावा दंतमंजन का भी उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए सोंठ, काली मिर्च, पीपर, हरड़, बहेड़ा, आंवला, दालचीनी, तेजपत्ता तथा इलायची के समभाग चूर्ण में थोड़ा-सा सेंधा नमक तथा तिल का तेल मिलाकर दंतशोधक पेस्ट बनायें। इससे मुख की दुर्गन्ध मैल तथा कफ निकल जाते हैं।

हल्दी एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में यह पायरिया की समस्या से आराम दिलाने में फायदेमंद होती है। हल्दी में कुछ बूंदें पानी की मिलाकर मसाज करने से मसूड़ों का दर्द, सूजन और खून निकलने की परेशानी दूर होती है। ‌

पायरिया की समस्या को कम करने में अमरूद के पत्ते बेहद लाभकारी होते हैं। यह मसूड़ों में सूजन, दर्द व खून निकलने की परेशानी से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए सबसे पहले अमरूद की पत्तियों को पानी से धोएं। फिर इसे अच्छे से चबाते हुए खाएं। साथ इसका रस पूरे मुंह पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से कुल्ला कर मुंह साफ कर लें।

औषधीय गुणों से भरपूर नीम में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। इसकी पत्तियों का रस निकाल कर मसूड़ों पर कॉटन की मदद से लगाएं। इसे करीब 5 मिनट तक मुंह में रखने के बाद गुनगुने पानी से कुल्‍ला करें। दिन में 2 बार इस उपाय को करने से पायरिया की परेशानी जड़ से खत्म होने में मदद मिलती है।

नारियल, तिल या लौंग के तेल से मसूड़ों की मालिश करने भी फायदा मिलता है। इससे यह समस्या कम हो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी साफ किया जा सकता है। इसके लिए किसी भी तेल को लेकर 10-15 मिनट तक मसूड़ों की हल्के हाथों से मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर मुंह साफ करें।

दांतों की प्रतिदिन नियमित रूप से अच्छी तरह सफाई करनी चाहिए। भोजन करने के बाद मध्यमा अंगुली से अच्छे मंजन द्वारा दांतों को साफ करें। नीम या बबूल की दातौन खूब चबाकर उससे ब्रश बनाकर दांत साफ करने चाहिए।