डायबिटीज कंट्रोल करेंगी ये 6 सब्जियां, शरीर में खून और विटामिन की कमी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: May 30, 2022 08:10 PM2022-05-30T20:10:37+5:302022-05-30T20:17:15+5:30

Next

पालक पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होता है। ल्यूटिन नसों की दीवारों की मोटाई कम करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

मधुमेह या डायबिटज को कंट्रोल करने के लिए के निश्चित रूप से आपके घर में मेथी दाना होना चाहिए। इसके लिए आप मेथी अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं या सुबह में खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। इससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है। कुछ अध्ययन में डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर को कम करने की बीज की क्षमता पर ध्यान केंद्रित किया गया

इसमें विटामिन बी होता है, जो तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, ये गैस ब्लड वेसेल्स को आराम देने में सहायक होती है, ब्लड फ्लो को सुधारती है और ब्लड प्रेशर को भी कम करती है।

गाजर सोडियम के दुष्प्रभाव को कम करने में मदद करती है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है। सर्दियों में इसके सेवन से आपको खून की कमी से भी बचने में मदद मिलती है।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कड़वी चीजें बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। कड़वा करेला डायबिटीज में अमृत की तरह होता है। इसके अलावा आंवला और एलोवेरा जैसी कड़वी और आयुर्वेदिक चीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने में प्रभावी पाया गया है।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में हल्दी के सेवन बढ़ाना चाहिए। इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। करक्यूमिन हल्दी में सक्रिय घटक है, जो टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं।