Periods Diet Plan: पीरियड्स में भूलकर भी नही खानी चाहिए ये चीजें, कमजोरी, सुस्ती, चिड़चिड़ापन और बदन दर्द का हो सकता है खतरा, देखें लिस्ट

By संदीप दाहिमा | Published: February 28, 2020 07:19 AM2020-02-28T07:19:13+5:302020-02-28T07:19:13+5:30

Next

इस दौरान कॉफी की मात्रा को कम करें। इस दौरान कॉफ़ी के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर हार रेट बढ़ सकते हैं जिससे तनाव और चिंता बढ़ने का खतरा होता है। ऐसा होने से आपके पीएमएस के लक्षण बिगड़ सकते हैं। इसके बाजे आप ग्रीन टी, टमाटर और गाजर का रस या किसी भी प्रकार का सूप पी सकती हैं, जो ऐंठन से बचाने में सहायक हैं।

फ्रोजन फूड्स, फास्ट फूड, बेकन, अचार, डिब्बाबंद सूप, पापड़ आदि प्रोसेस्ड फूड्स की लिस्ट में आते हैं जिनका सेवन पीरियड्स के दौरान बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ये चीजें हार्मोन में गड़बड़ पैदा कर सकती हैं और पीएमएस की असुविधा को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय घर का बना खाना, सलाद, खिचड़ी और दलिया चीजें खायें।

ऐसे पदार्थ हार्मोन को प्रभावित करते हैं और ऐंठन को जन्म देते हैं। इस दौरान आपकी त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती है इसलिए ऐसी चीजें खाने से सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है आपको मीट, बर्गर और क्रीम बेस्ड डेसर्ट से बचने की कोशिश करनी चाहिए। इसके बजाय गेहूं की रोटी, दाल चवाल, दलिया, सैल्मन मछली और लीन मीट आदि खायें।

दूध, क्रीम और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका पीरियड्स के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए। इनमें एराकिडोनिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जिस वजह से पीरियड्स में ऐंठन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। इसके बजाय आप छाछ और टोंड दूध ले सकती हैं।

ज्यादातर तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे चिप्स, नमकीन, बिस्कुट आदि में ट्रांस-फैट या हाइड्रोजनीकृत की मात्रा अधिक होती है। ये सभी एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ा सकते हैं और आपके मूड को खराब कर सकते हैं। इसके बजाय आप भुने हुए स्नैक्स, कुरकुरे वेज जैसे गाजर या खीरे खा सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए। इससे आपके पीरियड अनियमित हो सकते हैं और शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर भी बढ़ सकता है, जिससे पीरियड्स के लक्षण बिगड़ सकते हैं। इसके बजाय आपको लस्सी या नारियल पानी पीना चाहिए। यह आपको हाइड्रेटेड रखने में सहायक हैं।