कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण, बिलकुल न खाएं ये 5 चीजें, सफेद हो रहे बालों में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: April 29, 2022 07:20 PM2022-04-29T19:20:12+5:302022-04-29T19:24:53+5:30

Next

चीनी या अन्य मीठी चीजों के अधिक सेवन से समय से पहले बाल सफेद हो सकते हैं। शुगर के अधिक सेवन से शरीर में विटामिन-ई की कमी हो सकती, जो बालों को मजबूत और काला रखने के लिए जरूरी होते हैं।

केक और पेस्ट्री को बनाने के लिए काफी मीठे का इस्तेमाल होता है और खाने के अलग-अलग रंगों से इन्हें सजाने का काम किया जाता है। ये सब देखने और खाने में तो स्वाद होते हैं लेकिन इन्हें खाने से सेहत को नुकसान होता है।

मैदे का इस्तेमाल कई खाने की चीजों में किया जाता है। कई लोग मैदे से बनी चीजों का इस्तेमाल काफी मात्रा में करते हैं जो शरीर की पाचन शक्ति खराब कर देता है जिसका सीधा असर बालों पर पड़ता है। इसके अधिक सेवन से बाल सफेद हो जाते हैं।

मांस-मछली में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन इनके ज्यादा सेवन से व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है जिससे समय से पहले बाल सफेद हो सकते हैं।

डिब्बाबंद जूस और फूड्स में मोनोसोडियम पाया जाता है। इसके अधिक सेवन से बाल जल्दी सफेद हो सकते हैं। फास्ट फूड का स्वाद बढ़ाने के लिए अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत और बाल दोनों को नुकसान पहुंचाता है।