Covid-19 booster: कोविड-19 का बूस्टर टीका सर्वोत्तम ढाल, बुजुर्गों को प्रतिरक्षा के लिए पूर्व संक्रमण पर निर्भर नहीं रहना चाहिए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 1, 2023 06:19 PM2023-09-01T18:19:44+5:302023-09-01T18:23:42+5:30

Next

कोविड-19 महामारी के कारक वायरस ‘सार्स-सीओवी-2’ को समझने के लिए अनुसंधानकर्ताओं के प्रयास के बावजूद इस वायरस को लेकर अभी बहुत से रहस्य बरकरार हैं। कुछ लोगों को लगता है कि इस वायरस का मौसमी चक्र के साथ गहरा संबंध है, लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ लोग सोचते हैं कि हम हर शरद ऋतु में एक वार्षिक टीके की तरफ बढ़ सकते हैं। वायरस के कुछ प्रकार जिन्हें हमने सोचा था कि वे भयानक होंगे वे हल्के निकले, जबकि अन्य बहुत समस्या पैदा करने वाले निकले। अध्ययन के चकित करने वाले परिणाम अब हमारे समक्ष नयी पहेली वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप की उत्पत्ति से पहले महामारी के शुरुआती कुछ वर्षों के दौरान यह माना गया था कि टीकाकरण और पूर्व संक्रमण का संयोजन (जिसे हाइब्रिड प्रतिरक्षा कहा जाता है) भविष्य के संक्रमणों के खिलाफ उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है।

हमारा शोध समूह महामारी के दौरान दीर्घकालिक देखभाल केंद्र और आराम गृहों में रहने वाले उन बुजुर्गों का अध्ययन कर रहा है जिनको टीका लगाया गया था, लेकिन हमारे हालिया निष्कर्षों ने हमें चौंका दिया है। हमने पाया कि वर्ष 2022 की शुरुआत में जो लोग बीए.1-2 स्वरूप के संक्रमण से जूझ रहे थे उनके साल के उत्तरार्ध में बीए.5 प्रकार से जूझने का जोखिम 30 गुना अधिक था। यह उस तथ्य से ठीक विपरीत था जिसका हमने या अन्य किसी ने अनुमान लगाया था। यह नया ज्ञान ना केवल वृद्धों के लिए, बल्कि हम सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। क्या यह चकित करने वाला निष्कर्ष व्यापक आबादी पर लागू होता है? इसका जवाब है- हो सकता है, लेकिन जब तक हम यह नहीं जान जाते कि संक्रमण फिर से संक्रमित होने के जोखिम को बढ़ाने के लिए कैसे काम करता है, हम यह नहीं जान सकते कि यह जोखिम वृद्ध वयस्कों के लिए विशिष्ट है या नहीं।

क्या यह नवीनतम प्रचलित स्वरूप समेत वायरस के अन्य प्रकारों पर लागू होता है? इसका जवाब अस्पष्ट है। निष्कर्ष हमें यह बताते हैं कि जिन वृद्ध वयस्कों को पहले भी कोविड-19 संक्रमण हुआ था, उन्हें दोबारा संक्रमण से बचाने के लिए उस पूर्व के संक्रमण पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। कोविड-19 के गंभीर संक्रमण से बचाने के लिए टीके की अद्यतन बूस्टर खुराक लेने की सलाह दी जाती है। हम हार नहीं मान सकते हम यह खोज करने में सक्षम हुए क्योंकि दीर्घकालिक देखभाल केंद्र और आराम गृहों में हमारे अध्ययन के प्रतिभागियों पर पूरी आबादी में सबसे अधिक बार परीक्षण से गुजरे, अत्यधिक टीकाकरण वाले और बारीकी से निगरानी में रखे गये समूह का हिस्सा हैं। जो लोग बीमार हैं उनके लिए बार-बार पीसीआर परीक्षण और संक्रमण का दस्तावेजीकरण करने की समाप्ति से हमारे पास व्यापक आबादी में कोविड-19 ​​​​संक्रमण और पुन: संक्रमण के बारे में अधिक आंकड़े नहीं रह जाते, इसलिए ये बुजुर्ग हमें उन चीजों को देखने में मदद कर रहे हैं जिन्हें हम अन्यथा नहीं देख पाए।

उनके जरिये हमने यह महसूस किया कि वायरस इस तरह से विकसित हुआ है कि एक संक्रमण दूसरी बार संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा की अनिवार्य रूप से गारंटी नहीं देता। हालांकि, कोविड-19 के बारे में अभी हमें बहुत से पहलुओं को जानना है, लेकिन हम इतना जरूर जानते हैं कि हम हार नहीं मान सकते। अन्य निष्कर्षों के अलावा, हम जानते हैं कि टीके कोविड-19 ​​​​संक्रमणों के दुष्प्रभाव को कम करते हैं, लेकिन वायरस अभी भी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने के लिए नए तरीके विकसित कर रहा है।

खुद की और अपने समुदाय की रक्षा करना क्या हमें अब भी मास्क और बूस्टर टीके की जरूरत है? इसका जवाब है, हां। यह विशेष रूप से सबसे कमजोर लोगों के लिए सच है, जिनमें वृद्ध , किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित लोग और कमजोर प्रतिरक्षा क्षमता वाले लोग शामिल हैं। हम जानते हैं कि कई कोविड-19 टीकों का सुरक्षात्मक मूल्य बैंक खाते के पैसे की तरह संचित नहीं होता है। यह हमारे बूस्टर टीके की नवीनता है जो हमारे सुरक्षा के स्तर को निर्धारित करेगी। भले ही अपूर्ण सत्य हो, लेकिन समय पर बूस्टर टीका लगवाना अब भी हमारी सबसे अच्छी ढाल है। हमें सतर्क रहने और अपने टीकों को अद्यतन बनाए रखने की आवश्यकता है, ताकि हम कोविड-19 संक्रमण और उनके दीर्घकालिक प्रभावों और यहां तक ​​कि मृत्यु के खतरे से बच सकें।