Coronavirus: कोरोना के मरीजों में साइटोकिन स्टॉर्म की संभावना सबसे अधिक, जानें क्यों

By उस्मान | Published: April 22, 2020 06:12 AM2020-04-22T06:12:42+5:302020-04-22T09:49:08+5:30

Next

जब भी कोई बीमार हो जाता है, तो हर कोई अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में विश्वास करता है कि वो उसे बचाएगी। यह शरीर में एक ऐसी चीज है जो बैक्टीरिया, बीमारियों और वायरस से लड़ती है। लेकिन अगर शरीर इससे लड़ता है और यह बाहरी रोगों से लड़ता है।

इस मामले को साइटोकिन स्टॉर्म सिंड्रोम कहा जाता है। एक रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली रोग, बैक्टीरिया या वायरस से भ्रमित होती है। फिर शरीर में साइटोकिन प्रोटीन पैदा होते हैं। ये शरीर में अच्छी कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं।

आम तौर पर, साइटोकिन्स शरीर में प्रतिरक्षा प्रोटीन होते हैं जो बाहरी बीमारियों से लड़ते हैं। लेकिन कोरोना के मामले में, यह गड़बड़ है। बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय के डॉ। रैंडी क्रोन ने कहा कि साइटोकिन्स एक प्रतिरोधी प्रोटीन है जो हमारे शरीर में संक्रमण से लड़ सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार, साइटोकिन स्टॉर्म सिंड्रोम संयुक्त राज्य में कोरोना वायरस से होने वाली 27 प्रतिशत मौतों का कारण है। लेकिन यह भी देखना महत्वपूर्ण है कि साइटोकिन्स से पहले बुजुर्गों में कोई अन्य बीमारियां हैं या नहीं।

65 से 84 वर्ष की आयु के बीच डिमेंशिया से पीड़ित 3 से 11 प्रतिशत लोगों में साइटोकिन स्टॉर्म सिंड्रोम था। 55 से 64 वर्ष की आयु के केवल 1 से 3 प्रतिशत लोग मारे गए। 20 और 54 की उम्र के बीच के लोगों में 1 प्रतिशत से भी कम साइटोकिन पाए गए।

रैंडी क्रोन ने कहा, अगर चीन के बारे में बात करते हैं, तो 80 प्रतिशत लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं होते हैं। लेकिन 20 फीसदी लोग कोरोना के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हुए। वे नहीं जानते कि साइटोकिन्स उनके शरीर पर कितना हमला कर रहे हैं।

डॉक्टर के अनुसार, शरीर में दो प्रकार की प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। पहला जन्मजात प्रतिरक्षा प्रणाली है और दूसरा सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली है जो धीरे-धीरे विकसित होती है। यह टीकाकरण और दवाओं के कारण विकसित होता है।

जन्मजात प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर की त्वचा, श्लेष्म झिल्ली आदि में बनती है। यह फेरोसाइट्स, एंटी-माइक्रोबियल प्रोटीन और हमलावर कोशिकाओं के साथ है जो छींकने, खांसी और जुकाम से बचाते हैं।

सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की एक और रक्षा पंक्ति है। इसमें ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो गंभीर बीमारियों, बैक्टीरिया और वायरस के होने पर हमला करती हैं। इस प्रणाली में कमांडो कोशिकाएं केवल दुश्मन पर हमला करती हैं।

कोरोना वायरस का उपयोग आपके शरीर में कोशिकाओं को जीवित रहने, उन्हें बीमार बनाने और अंततः उन्हें खाने और नए वायरस बनाने के लिए किया जाता है। कोरोना वायरस अपने शरीर में ऐसी कोशिकाएं पाता है जो इसके लिए सुरक्षित होती हैं, उन्हें खाती हैं और नए वायरस छोड़ती हैं।

कोरोना फेफड़ों में हमलावर कोशिकाओं के लिए सबसे उपयोगी पाया गया। क्योंकि ये कोशिकाएं शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्षिप्त रूप से प्रतिक्रिया देती हैं।

टी-सेल्स कोरोना से लड़ने के लिए आते हैं। जब ये टी कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं, तो वे साइटोकिन्स को छोड़ना शुरू कर देते हैं। यह अधिक टी कोशिकाओं को बनाने और अधिक साइटोकिन्स जारी करने का कारण बनता है। इसका मतलब है कि कोरोना से लड़ने के लिए टी कोशिकाओं की एक सेना बनाई जा रही है।

टी कोशिकाएँ और साइटोटॉक्सिक टी कोशिकाएँ कोरोना और इसकी संक्रमित कोशिकाओं का पता लगाता है और मारता है। यह कोरोना को अधिक कोशिकाओं को खाने से अधिक वायरस पैदा करने से रोकता है।

यह वह जगह है जहां कोरोना साइटोटॉक्सिक टी कोशिकाओं को भ्रमित करने का प्रयास करता है। क्योंकि जब साइटोटोक्सिक कोशिकाएं शरीर में कोरोना वायरस से लड़ रही होती हैं, तो एक अलग तरह का रसायन निकलता है। जे साइटोटोक्सिक टी कोशिकाओं को बताता है।

लेकिन कोरोना शरीर से निकलने वाले इस रसायन की मात्रा को बढ़ाता या घटाता है। यह साइटोटॉक्सिक टी कोशिकाओं को भ्रमित करता है। ऐसे में वह उसे और भी बड़ा बना देता है। कोरोना वायरस और इसके संक्रमित कोशिकाओं को मारने के अलावा, यह अच्छी कोशिकाओं को भी मारता है।

रैंड क्रोन ने कहा कि चीन में अंतिम बार मरने वाले कई मरीजों में सेप्टिक शॉक, रक्तस्राव और थक्के जमने की समस्या थी। इसकी वजह है साइटोकिन स्टॉर्म सिंड्रोम। यह तीव्र संवेदनशीलता संकट सिंड्रोम, निमोनिया, मल्टी ऑर्गन का कारण बनता है।