COVID-19 vaccine: इस देश में आम जनता को लगना शुरू हो गया कोरोना का टीका, जानिये भारत में कब शुरू होगा टीकाकरण

By उस्मान | Published: December 8, 2020 03:57 PM2020-12-08T15:57:28+5:302020-12-08T15:57:28+5:30

Next

कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए दुनिया भर के देशों में प्रयास चल रहे हैं। ब्रिटेन में सभी सामान्य नागरिकों का टीकाकरण आज से शुरू होगा। भारत में वैक्सीन परीक्षण अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 61,000 से अधिक मौतें हुई हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने घोषणा की है कि अमेरिका की फार्मा कंपनी फाइजर के टीके से इस घातक बीमारी के खिलाफ एक अभियान शुरू होगा।

ब्रिटेन ने एक हफ्ते से भी कम समय में वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन को अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के माध्यम से जनता तक पहुंचाया जा रहा है।

यूके ने फाइजर को 40 मिलियन खुराक प्रदान करने का आदेश दिया है। प्रत्येक व्यक्ति को दो खुराक की आवश्यकता होगी। टीका 20 मिलियन लोगों के लिए पर्याप्त होगा। पहले सप्ताह में लगभग 800,000 खुराकें मिलने की उम्मीद है।

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भारत में फाइजर का टीका आने की उम्मीद है। इसके आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मांगी गई है।

इस बीच, सीरम इंस्टीट्यूट ने कोरोना के खिलाफ भारतीयों को टीका लगाने के बारे में एक बड़ी घोषणा की है। इससे पहले, सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन वितरित करने के लिए भारत में पहला काम चल रहा था।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्सीन 'कोविशिल्ड' के आपातकालीन उपयोग की आधिकारिक मंजूरी के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) को आवेदन दिया है। यह लागू करने वाला पहला स्वदेशी टीका है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, कोरोना संस्थान द्वारा डीजीसीआई को सौंपे गए आवेदन में कोरोना की चिकित्सा आवश्यकता और जनहित के लिए कारण बताए गए थे।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने कहा, "हमारी कंपनी का लक्ष्य एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को भारत में पहली बार उपलब्ध कराना है।"

इसके बाद दुनिया के अन्य देशों में आपूर्ति करने की योजना है। सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू किया है।