कोरोना की तीसरी लहर को आप नहीं रोक सकते!, एम्‍स के विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

By संदीप दाहिमा | Published: August 7, 2021 03:26 PM2021-08-07T15:26:46+5:302021-08-07T15:26:46+5:30

Next

Corona Third wave के आने को लेकर काफी चर्चा हो रही है। कुछ ने तो यहां तक ​​कह दिया कि कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई है. इससे टीकाकरण पर जोर दिया गया है। देश में 50 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। हालांकि इसके बावजूद एम्स के कोविड शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों ने टीकाकरण पर बयान दिए हैं।

कोरोना की वैक्सीन किसी भी लहर को नहीं रोक सकती। लेकिन वैक्सीन कोरोना की गंभीरता और इससे होने वाली मौतों को कम कर सकती है। हालांकि, कोरोना संक्रमण को फैलने से नहीं रोक पाएगा। विशेषज्ञ ने कहा कि छोटे बच्चों में कोरोना के छोटे प्रभाव को देखते हुए टीकाकरण के लाभों पर विचार करने की जरूरत है।

टीकाकरण के बाद भी संक्रमण : एम्स में सामुदायिक चिकित्सा के प्रोफेसर और कोवासिन पर शोधकर्ता डॉ. संजय राय ने कहा कि भारत में अभी तक कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने एक बयान जारी किया है।

इस हिसाब से जुलाई 2021 में 469 मरीज सामने आए हैं। राय ने कहा कि टीके की दोनों खुराक लेने के बाद भी 346 (74%) लोगों में से तीन-चौथाई लोगों को कोरोना है। सफल संक्रमण वाले 79 लोगों में भी कोरोना के लक्षण सामने आए हैं। हालांकि, उनमें से केवल 5 को ही अस्पताल में शिफ्ट करना पड़ा। कोई मारा नहीं गया।

ऐसा प्रतीत होता है कि वैक्सीन कोरोना के प्रसार को रोकने में सक्षम नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, दोनों खुराक संक्रमित हैं। ऐसा ही ट्रेंड सिंगापुर और इंग्लैंड में देखने को मिल रहा है। वैक्सीन ही कोरोना को बढ़ने से रोकती है और मौत के खतरे को कम करती है।

अगर यह अमेरिका में, ब्रिटेन में हो रहा है, तो क्या यह भारत में संभव है? विज्ञान के अनुसार, भारत में ऐसा होने का खतरा है, डॉक्टर ने उत्तर दिया।

फिलहाल बच्चों के टीकाकरण की बात चल रही है। सरकार और अन्य संगठनों को इस बात पर विचार करना चाहिए कि टीकाकरण बच्चों में कितना फायदेमंद है।

हर दस लाख में से दो बच्चे इस संक्रमण से मर जाते हैं। इंग्लैंड में 18 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण बंद कर दिया गया है।

डॉ। संजय ने कहा कि यह सही नहीं है कि कोरोना की तीसरी लहर में सिर्फ बच्चे ही संक्रमित होंगे. CIRO सर्वेक्षण के अनुसार, संक्रमण दर सभी 18 वर्ष से कम आयु के और वयस्कों के लिए लगभग समान है।

बच्चे कम प्रभावित होते हैं, इसलिए अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। ICMR के चौथे CIRO सर्वेक्षण में 60 प्रतिशत बच्चों और 67 प्रतिशत वयस्कों में एंटीबॉडी पाए गए।

तीसरे सर्वेक्षण में 27 प्रतिशत बच्चों और 30 प्रतिशत वयस्कों में एंटीबॉडी पाए गए। दिल्ली के सर्वेक्षण में 54 प्रतिशत बच्चों और 51 प्रतिशत वयस्कों में एंटीबॉडी पाए गए। इसका मतलब है कि दोनों आयु वर्ग में कोरोना संक्रमण दर समान है लेकिन बच्चों में कोरोना का प्रभाव महसूस नहीं होता है।