कैंसर से बचाव के लिए खाएं ये 6 चीजें, कैंसर का जोखिम होगा कम

By संदीप दाहिमा | Published: December 6, 2021 02:22 PM2021-12-06T14:22:33+5:302021-12-06T14:26:51+5:30

Next

बेशक इस सब्जी में कोई स्वाद नहीं होता है लेकिन इसमें सल्फोराफेन होता है। यह एक ऐसा यौगिक है जिसमें शक्तिशाली एंटीकैंसर गुण हो सकते हैं। सल्फोराफेन ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं के आकार और संख्या को 75% तक कम कर सकता है।

कई अध्ययनों में पाया गया है कि अधिक गाजर खाने से कुछ प्रकार के कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। गाजर खाने से पेट के कैंसर का खतरा 26% तक कम हो सकता है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि गाजर का अधिक सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर के विकास के 18% तक कम कर सकता है।

बीन्स फाइबर का भंडार होते हैं, कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कोलोरेक्टल कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। एक पशु अध्ययन में यह भी पाया गया कि चूहों को ब्लैक बीन्स या नेवी बीन्स खिलाने से उनमें 75% तक कैंसर कोशिकाओं के विकास को अवरुद्ध कर दिया।

बेरीज में anthocyanins की मात्रा अधिक होती है, यह एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं और कैंसर के जोखिम क कम कर सकते हैं। एक मानव अध्ययन में, कोलोरेक्टल कैंसर वाले 25 लोगों का सात दिनों तक बिलबेरी का जूस दिया गया और पाया कि उनमें कैंसर कोशिकाओं का विकास 7% तक कम हो गया था, इससे मुंह के कैंसर और पेट के कैंसर से भी बचने में मदद मिल सकती है।

दालचीनी में रक्त शर्करा को कम करने और सूजन को कम करने की क्षमता है। जानवरों के अध्ययन में पाया गया है कि दालचीनी कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में मदद कर सकती है। दालचीनी का रस कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को कम कर सकता है। इसका तेल सिर और गर्दन के कैंसर की कोशिकाओं को कम कर सकता है।

इसके अलावा आपको नट्स, ओलिव ऑयल, हल्दी, खट्टे फल, फ्लैक्ससीड, टमाटर, लहसुन फैटी फिश आदि चीजों का भी सेवन करना चाहिए। इन चीजों में कैंसर को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं।