सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे, मोटापा, संक्रमण और पाचन जैसी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: November 5, 2021 07:27 AM2021-11-05T07:27:53+5:302021-11-05T07:27:53+5:30

Next

खांसी और गले में खराश एक आम समस्या है और कोरोना वायरस महामारी में इस लक्षण पर ध्यान रखना बहुत जरूरी है। शहद श्वसन संक्रमण के लिए एक प्राकृतिक इलाज माना जाता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो खांसी से लड़ सकते हैं।

चूंकि शहद एक नैचुरल स्वीटनर है। शहद में अमीनो एसिड, खनिज और विटामिन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और वसा के अवशोषण में मदद करते हैं, जिससे वजन बढ़ने से रोका जाता है। बेहतर परिणामों के लिए खाली पेट पर सुबह उठते ही शहद और गर्म पानी का मिश्रण पिएं। यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है।

शहद के जीवाणुरोधी गुणों के कारण यह त्वचा को साफ और साफ रखने में मदद करता है। नींबू के साथ लेने पर यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है।

कार्बनिक या कच्चे शहद में बड़ी मात्रा में खनिज, एंजाइम और विटामिन होते हैं जो बैक्टीरिया से सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते, शहद शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

जब शहद पानी में घुल जाता है, तो यह भोजन के मार्ग को आसान करके अपच (अम्लीय या परेशान पेट) में मदद करता है। यह शरीर में उत्पन्न गैसों को बेअसर करने में भी मदद करता है।

एक शोध के अनुसार, कच्चे शहद में एंटीडिप्रेजेंट प्रभाव होता है, जो डिप्रेशन या तनाव को कम करते हैं। यदि आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ गया है, तो शहद का सेवन करें। डिप्रेशन की समस्या गंभीर है, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से नींद में सुधार होता है। जिन बच्चों को अपर रेस्पीरेटरी डिजीज होती है, उन्हें गर्म पानी के साथ शहद पिलाने से कफ से राहत मिलती है और अच्छी नींद आती है।