आंवला जूस पीने के फायदे : बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर, बुखार और इन्फेक्शन से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: December 21, 2021 07:05 PM2021-12-21T19:05:26+5:302021-12-21T19:18:57+5:30

Next

डॉक्टर के अनुसार आंवले का रस खांसी और फ्लू के साथ-साथ मुंह के छालों को दूर करने में भी मददगार होता है। आंवले को एक कारगर घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए आप दो चम्मच आंवला जूस में दो चम्मच शहद मिला लें और रोजाना पियें।

नियमित रूप से आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम रहता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। जिससे हमारा शरीर सेहतमंद बना रहता है। इसमें पाया जाने वाला एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यह ह्रदय के लिए भी फायदेमंद है।

आंवला सांस की बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है। जैसे कि जिस व्यक्ति को अस्थमा की बीमारी हो। उसके लिए आंवले का जूस बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से उन्हें काफी लाभ मिलता है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को भी इसका सेवन करना चाहिए। आंवले के सेवन से पाचन तंत्र भी बिल्कुल सही रहता है।

आपको बता दें आंवला बालों के एक दवा की तरह काम करता है। यदि आप आंवले के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे बालों का झड़ना बंद होता है और जड़े भी मजबूत बनती हैं तथा बालों की लंबाई भी बढ़ती है।

मोटापा बढ़ने का एक बड़ा कारण सुस्त मेटाबॉलिज्म है। आंवले का जूस आपके डाइजेशन से फ्री रेडिकल्से और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, आपके मेटाबॉलिज्म़ को स्वस्थ और एक्टिव रखने में मदद करता है।

यह शरीर में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को कंट्रोल करता है और इस तरह आपको पेट फूलने और भारीपन की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जो अक्सर किसी को भी मोटा महसूस कराते है।

बढ़ती उम्र के साथ हमारी हड्डियां नाजुक और कमजोर हो जाती हैं, लेकिन आप रेगुलर आंवले का जूस पीकर अपनी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बना सकती है। इस जूस को नियमित रूप से पीने से ऑस्टियोक्लास्ट होता है, जो कोशिकाएं हड्डियों को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं।

चमकती-दमकती त्वचा पाने के लिए आप रोजाना आंवले के जूस का सेवन करें। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह जूस त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्सज और उम्र के साथ चेहरे पर आने वाले धब्बों को रोकता है। आंवला बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करके आपको फ्रेश, हेल्दी, यंग और ग्लोउइंग स्किन देता है।