कमजोरी दूर करके बलवान बनने के लिए खाएं ये 10 चीजें, खून की कमी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: July 28, 2022 07:52 PM2022-07-28T19:52:52+5:302022-07-28T19:59:29+5:30

Next

सोयाबीन मासपेशियां बनाने वाले लोग सोयाबीन का सेवन जरूर करे। यह शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पौस्टिक आहार माना जाता है। यह आपकी बॉडी का बढ़ाता है।

मूंगफली खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जबकि 100 ग्राम चिकन में केवल 15-16 ग्राम प्रोटीन की मात्रा ही पाई जाती है।

केले में एमिनो एसिड पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के निर्माण के लिए बहुत जरूरी होता है। हमे हर रोज़ काम से कम 2 केले जरूर खाने चाहिए।

दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है जो कि हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काम आता है। बता दे दूध हमारे ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है।

दूध के साथ खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। जो शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाने में सहायक होते हैं।

चना प्रोटीन तो गुड में विटामिन मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना एक कटोरी गुड़ चना खाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। खून में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए आप गुड़ और चने का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि यह आपके शरीर में खून की कमी भी कभी नहीं होने देता है। गुड़ और चने के अंदर काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे एनर्जी मिलती है और मांसपेशियों में भी मजबूती आती है।

विटामिन्स, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रोटीन जैसे तत्व दूध में पाया जाता है। इसी के चलते बड़ो और बुजुर्गो को दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसी के महिलाओं के लिए भी दूध काफी फायदेमंद होता है क्योंकि एक उम्र के बाद उनकी बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है।

आपको बता दे पनीर में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है आप पनीर को स्वादानुसार भोजन में ले सकते इससे आपके शरीर मे प्रोटीन की कमी नही होगी।