चेहरा की रंगत और चमक बढ़ाने के लिए एलोवेरा का ऐसे करें इस्तेमाल, नहीं पड़ेगी कभी पार्लर जाने की जरूरत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 27, 2019 07:26 AM2019-03-27T07:26:23+5:302019-03-27T07:26:23+5:30

Next

चेहरे पर ग्लो लाने और उसे दाग रहित बनाए रखने के लिए लड़कियां पार्लर जाकर क्या क्या नहीं कराती। स्किन पीलिंग से लेकर स्किन टाइट करने और फेशियल ट्रीटमेंट जैसी सुविधा लेती हैं। मगर ये सब कराने के बाद कुछ ही दिनों में निखार खोने लगता है। क्योंकि इन चीजों में डलने वाले केमिकल लंबा असर नहीं देते। समय के साथ ये अपना असर छोड़ देते हैं और त्वचा वापस वहीं आ जाती है।

ऐसा आपके साथ ना हो इसके लिए घरेलू नुस्खों को ट्राई करें। ये नुस्खे धीरे धीरे काम करते हैं, मगर नियमित रूप से उपयोग किए जाएं तो लंबे समय तक अपना असर बनाए रखते हैं। इनमें ना तो कोई साइड इफ़ेक्ट होता है और ना ही ये अधिक पैसा खर्च कराते हैं। इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका भी आसान होता है इसलिए घर पर बैठे ही आप इन्हें कर सकती हैं।

सुन्दर और बेदाग़ त्वचा पाने का जो नुस्खा हम आपको बताने जा रहे हैं वह एलोवेरा और खीरा की मदद से होगा। इस नुस्खे को चेहरे पर अप्लाई करने से पहले आपको इसे बनाने में थोड़ी मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपको चाहिए - फ्रेश एलोवेरा और खीरा।

सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा और खीरा को (छोटे टुकड़ों में काटकर) एक मिक्सर ग्राइंडर में डालें। दोनों को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इससे एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब बर्फ जमाने वाली ट्रे लें। ब्लेंड किए हुए पेस्ट को इस आइस ट्रे में डालें और फ्रीजर में रातभर जमने के लिए रख दें।

अगली सुबह जब आप उठेंगी तब तक यह पेस्ट जमकर बर्फ का आकार ले चुका होगा। आइस ट्रे में होने की वजह से ये क्यूब का आकार भी ले चुका होगा। तो आइस ट्रे निकालकर उसमें से एक क्यूब लें और चेहरे पर मलना शुरू कर दें। तब तक मलते रहें जब तक क्यूब खत्म ना हो जाए।

एलोवेरा को चेहरे पर मलने से दाग-धब्बे और झुर्रियों में कमी आती है।

एलोवेरा-खीरा का यह क्यूब डार्क सर्कल कम करने में भी मदद करेगा।

अगर आपकी त्वचा हमेशा मुरझाई हुई रहती है तो आपको यह नुस्खा जरूर आजमाना चाहिए।

उम्र के साथ ढीली पड़ती हुई त्वचा को टाइट बनाने के लिए एलोवेरा-खीरा का आइस क्यूब लाजवाब नुस्खा है।

गर्मियों के मौसम में सूरज की तेज किरणों से होने वाली टैनिंग को काटने के लिए भी यह आइस क्यूब असरदार है।