Skin care Tips: हेल्दी स्किन पाने के घरेलू उपाय, मुंहासों से भी मिलेगा छुटकारा, शीशे जैसा चमकेगा चेहरा

By संदीप दाहिमा | Published: April 14, 2022 07:01 AM2022-04-14T07:01:29+5:302022-04-14T07:01:29+5:30

Next

एलोवेरा जेल में मौजूद मॉइश्चराइजिंग और एंटीबैक्टिरिअल प्रॉडक्ट हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है।ये आपको पिंपल से छुटकारा दिलाने के साथ ही ग्लोइंग स्किन भी देता है। सोने से पहले चेहरा धोकर इसकी पतली लेयर अच्छी तरह लगाएं सुबह धो लें।

कच्चे दूध की मदद से आप चेहरे के दाग-धब्बे कम होने के साथ ही आपकी रंगत भी निखरती है। इसके लिए फ्रिज में कच्चा दूध रखकर ठंडा कर लें। अब चेहरा धोने के बाद इसे रूई से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। यह सूख जाने पर चेहरे को साफ पानी से धो लें।

सोने से पहले गुलाबजल के इस्तेमाल से न सिर्फ आपके दिनभर की खोई नमी आपको वापस मिलेगी बल्कि इससे आपकी स्किन मुलायम भी होगी। इसके इस्तेमाल से आप हर रोज फ्रेश स्किन महसूस करेंगी।

अगर आप चेहरे की बढ़ रही झुर्रियों और बारीक रेखाओं और बढ़ती उम्र की निशानियों से राहत पानी चाहती हैं तो सोने से पहले अपने चेहरे पर बादाम तेल का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि इसके लिए स्वीट आल्मंड ऑयल का ही इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर निखार भी आएगा।

आलू के रस से आपकी स्किन को की सारे फायदे होंगे। आलू का रस इस्तेमाल करने से आपके चेहरे से पिंपल के दाग-धब्बे, टैनिंग जैसी परेशानी दूर होगी। इसके लिए चेहरे को साफ कर आलू का रस लगाएं। सुबह उठकर चेहरे को साफ पानी से धो लें।